ताजा खबरेंविशेष

मराठे ने बेलगाम में सहकारी नेताओं को किया संबोधित

बेलगाम डिस्ट्रिक्ट अर्बन कॉपरेटिव बैंक एसोसिएशन ने पिछले हफ्ते बेलगाम स्थित छत्रपति शिवाजी सभागार में बेलगाम जिले के अर्बन कॉपरेटिव बैंकों के अध्यक्ष, निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए एक सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें आरबीआई के सेंट्रल बोर्ड के निदेशक और दिग्गज सहकारी नेता सतीश मराठे मुख्य अतिथि रहे।
 
इस अवसर पर सतीश मराठे ने सहकारी बैंकों के लिए बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट यानि बीओएम और अम्ब्रेला संगठन पर अपने विचार व्यक्त किये।
 
मराठे के भाषण के मुख्य बिंदुओं को साझा करते हुए, मराठा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के सीईओ रविकिरण वी धुराजी ने इस संवाददाता को बताया कि, “मराठे ने अर्बन कॉपरेटिव बैंकों में बीओएम के गठन पर आरबीआई के मसौदा दिशा-निर्देशों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि आरबीआई के पास सीधे इन बैंकों को नियंत्रित करने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि आरसीएस इन बैंकों का एडमिनिस्ट्रेशन विनियमित करता है तो आरबीआई वित्तीय गतिविधियों पर अपनी नजर रखती है, उन्होंने कहा।
 
“आरबीआई पिछले 20 वर्षों से देश में नए सहकारी बैंक को लाइसेंस प्रदान नहीं कर रही है। उन्होंने आगे बताया कि पूरे भारत में लगभग 1,561 यूसीबी हैं और दुनिया भर में लगभग 52,000 यूसीबी हैं। स्मॉल यूसीबी के लिए बीओएम का गठन करना बेहद मुश्किल भरा काम होगा क्योंकि वे विशेषज्ञों को उच्च वेतन देने में सक्षम नहीं हैं। मराठे ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में संशोधन का सुझाव दिया।“
 
उन्होंने प्रतिभागियों को सूचित किया कि आरबीआई के पूर्व ईडी वी.एस.दास ने अम्ब्रेला संगठन पर एक रिपोर्ट तैयार की है जो वर्तमान में आरबीआई के पास है। अम्ब्रेला संगठन से सहकारी बैंक एकजुट होंगे। इस प्रस्तावित संगठन के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) ने 200 करोड़ रुपये की निधि देने का वादा किया है।
 
मराठे ने आगे अर्बन कॉपरेटिव बैंकों के प्रतिनिधियों से बैंक में आधुनिक तकनीक को अपनाने को कहा।
 
मराठे ने अपनी फेसबुक वॉल पर बैठक का विवरण साझा करते हुए लिखा कि, “बेलगाम जिले के यूसीबी के अध्यक्ष, निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के एक समारोह को संबोधित किया। 200 से अधिक सहकारी नेताओं ने भाग लिया। इस सम्मेलन का आयोजन बेलगाम जिला एसोसिएशन ऑफ यूसीबी द्वारा किया गया था। जिला एसोसिएशन के उपाध्यक्ष और कर्नाटक स्टेट यूसीबी संघ के निदेशक बालासाहेब काकातकर ने सम्मेलन के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
 
सम्मेलन में बेलगाम जिले के 32 यूसीबी से करीब 200 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बेलगाम जिले में 34 यूसीबी हैं लेकिन केवल 2 बैंक ही इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके।
 
बेलगाम जिला शहरी सहकारी बैंक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बालासाहेब कक्ताकर, निदेशक किशोर बडगवी, लोकमान्य बहुउद्देशीय सहकारी समिति के अध्यक्ष एमेरिटस किरण डी ठाकुर समेत अन्य लोगों ने सम्मेलन में भाग लिया।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close