ताजा खबरें

नामको बैंक: प्रगति पैनल ने सहकार पैनल को धूल चटाई

करीब एक महीने से चल रही नासिक मर्चेंट कॉपरेटिव बैंक की चुनाव प्रक्रिया पिछले सप्ताह संपन्न हुई। चुनाव की दौड़ में खड़े दो अन्य पैनलों को प्रगति पैनल ने धूल चटाई। गौरतलब है प्रगति पैनल के अलावा, सहकार पैनल और नम्रता पैनल के उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

बैंक के पूर्व अध्यक्ष और निदेशक हेमंत हरिभाऊ धात्रक ने बताया कि 5 जनवरी को अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नाम की घोषणा की जाएगी। सभी 21 सीटों पर प्रगति पैनल ने अपनी धाक जमाई है।

निदेशकों की नई सूची में 14 निदेशक एक बार फिर निर्वाचित हुए है वहीं सात निदेशक पहली बार बोर्ड में निर्वाचित हुए है। पराजित सहकार पैनल के उम्मीदवारों का कहना है कि प्रगति पैनल ने पैसों के बल पर चुनाव जीता है। 

इस आरोप को अस्वीकार करते हुए हमेंत हरिभाऊ धात्रक ने कहा कि वे अपनी हार से निराश है इसलिए गलत टिप्पणी कर रहे हैं। हमने चुनाव अपने पिछले काम और घोषणा पत्र के बल पर जीता है।

धात्रक ने आगे बताया कि चार वर्षों से अधिक की अवधि में जब नामको बैंक प्रशासनिक नियंत्रण में रहा तब से लेकर आज तक इसका एनपीए बढ़कर लगभग 300 करोड़ रुपये तक पहुंच गया जो कि लगभग 40 प्रतिशत है और बैंक के लिए घातक है। हमारी पहली प्राथमिकता एनपीए को एक साल में घटाकर 50 करोड़ से कम करना है, उन्होंने कहा।

हेमंत हरिभाऊ धात्रक ने यह भी कहा कि प्रशासक की कार्य प्रणाली की तानाशाही शैली के कारण, कई मेहनती अधिकारियों ने नामको बैंक से इस्तीफा दिया है। “हमारी प्राथमिकता है कि उन कर्मचारियों को बैंक में वापस लाया जाएगा क्योंकि आरबीआई अधिकारी और सहकारी अधिकारियों की कार्यशैली में अंतर होता है,”उन्होंने स्पष्ट किया।

इसी तरह, बैंक के कई ग्राहकों ने भी ऋण पर अधिक ब्याज दर होने के कारण बैंक से ऋण लेना छोड़ दिया है क्योंकि दरें कई सालों से संशोधित नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि ऋण पर ब्याज दरों को सस्ता किया जाएगा और पुराने और नए ग्राहकों को सेवा प्रदान की जाएगी।

धात्रक ने कहा, “हमारा उद्देश्य मूल्यवान ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए बैंक में विश्व स्तरीय तकनीक का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।” बोर्ड का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close