ताजा खबरें

इफको: जब कुमार ने पत्रकारों के बीच मोर्चा संभाला

इफको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार ने शनिवार को चंडीगढ़ में इफको के महत्वाकांक्षी ई-कॉमर्स ऐप इमंडी को लॉन्च  किया। इस  अवसर पर कुमार पर पत्रकारों के सवालों की बौछार होने लगी।  आमतौर पर इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी ऐसे मौके पर होते हैं लेकिन शनिवार को कुमार को ही मोर्चा संभलना पड़ा जिसे उन्होंने बखूवी निभाया।

जैसे-जैसे टीवी कैमरों में इफको मार्केटिंग डायरेक्टर योगेंद्र कुमार के “बाइट” लेने की होड़ तेज हुई, मीडिया हेड हरशेंद्र वर्धन और नरेश शर्मा समेत उनकी टीम के सदस्यों के लिए  एक-एक कर शाक्षात्कार को सुनिश्चित करना मुश्किल होता गया। लेकिन बड़े ही कुशलतापूर्वक इस काम को पूरा किया गया।

पीटीआई के मानवेंद्र के मुताबिक “यह ब्रांड इफको है जिसने इतनी बड़ी संख्या में पत्रकारों को आकर्षित यहां किया है”। हालांकि, योगेंद्र अपने लंबे करियर में  उर्वरक उद्योग के बारे में विशाल ज्ञान अर्जित कर पाने कि वजह से बिल्कुल निश्चिंत दिख रहे थे। इमंडी से लेकर उर्वरक उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर  मीडिया के प्रश्नों को  कुमार  अधिकारिक ढंग से जवाब देते दिखे।

उन्होंने मीडिया की टीम को  नीम लेपित यूरिया के क्षेत्र में इफको की पहल के बारे में तफसील से बताया। उन्होंने इफको-एफआरआई टाई-अप और नीम की तत्काल फसल देने वाली वेराइटी के रिसर्च की  सफलता के बारे में भी  बात की।

मीडिया की टीम से लगातार होने रहे सवालों का जवाब देते हुए कुमार ने बताया  कि कैसे भारत का भविष्य बड़े पैमाने पर जैव-उर्वरकों के उत्पादन और प्रयोग पर निर्भर करता है। उन्होंने इस संबंध में सागरिका का  उल्लेख किया और इसे इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बताया।

इतना ही नहीं, कुमार ने नैनो-उर्वरक पर भी चर्चा कि जिसके बारे में कुछ ही लोग जानते हैं। उन्होंने कहा, “2 ग्राम नैनो  एक हेक्टेयर भुमि के लिए प्रयाप्त होगा”, उन्होंने जोड़ देकर कहा।

यह उल्लेखनीय  है कि मौका इफको के महत्वाकांक्षी ई-कॉमर्स ऐप “इफको इमंडी” लॉन्च का था जिसका लक्ष्य  करोड़ों किसानों को जोड़ने और उन्हें हर चीज के लिए एक ही प्लेटफार्म पर सारी सेवाएं देना है चाहे वो  कृषि इनपुट हो या फिर उनकी उपज को बेचने का हो।

इधर दिल्ली में सारे गतिविधियों पर नजर बनाये हुए इफको के एमडी  डॉ यू एस अवस्थी ने इस खुशी का इजहार कुछ ऐसे किया “मुझे यह साझा करने में खुशी है कि # इफको की वेबसाइट http://iffcoimandi.in किसानों के लिए अब सक्रिय और लाइव है। Http://iffcobazar.in अब नई वेबसाइट यानी http://wwwiffcoimandi.in  पर आप आमंत्रित हैं”।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close