ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई: वीमेन एम्पावरमेंट कमेटी की बैठक

नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया ने हाल ही में अपने मुख्यालय में नेशनल कोऑपरेटिव कमेटी फॉर एम्पावरमेंट ऑफ़ वीमेन के सदस्यों की बैठक बुलाई जिसका उद्देश्य सहकारी क्षेत्र के माध्यम से महिलाओं के विकास के लिए निर्धारित गतिविधियों पर विचार-विमर्श करना था।

इस बैठक की अध्यक्षता एनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव ने की। एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन.सत्यनरायण कमेटी के सदस्य संयोजक हैं।

एनसीसीई के निदेशक डॉ वी के दुबे, डब्लूईपी उप निदेशक श्रीमती संध्या कपूर और डब्लूईपी सहायक निदेशक श्रीमती वीना सचदेव भी बैठक में उपस्थित थीं। सदस्यों ने अपने संबंधित क्षेत्रों में महिलाओं के विकास के लिए आयोजित गतिविधियों की एक संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की। समिति ने इस मौके पर एनसीसीई द्वारा आयोजित महिला कार्यक्रमों की सराहना की।

चंद्रपाल सिंह यादव ने सदस्यों के काम की सराहना की और कहा कि इस समिति के माध्यम से एनसीयूआई सहकारी समितियों में जेंडर-एकीकरण हासिल करने और महिला सहकारी समितियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करने में सक्षम है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण कमेटी के सदस्यों को एनसीयूआई के निरंतर समर्थन का भी आश्वासन दिया।   

इंडियन कोऑपरेटिव नेटवर्क फॉर वूीमेन (आईसीएनडब्लू) की अध्यक्ष डॉ नंदिनी आजाद ने इस अवसर पर अपनी सहकारी समिति की गतिविधियों पर एक संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की।

अपनी रिपोर्ट में श्रीमती आजाद ने कहा कि इंडियन कोऑपरेटिव नेटवर्क फॉर वूमेन (आईसीएनडब्लू), दक्षिण भारत की पहली सहकारी समिति है और जिसकी स्थापना मई 1981 में हुई थी। आईसीएनडब्लू गरीब महिलाओं को सामूहिक चेतना के माध्यम से अपने निर्णय खुद लेने का पाठ पढ़ाती है और उन्हें स्वयं निर्णय लेने के लिए प्रेरित करती है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close