ताजा खबरें

रुपाला ने इफको के नीम अभियान की प्रशंसा की

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने महाराष्ट्र के शिर्डी में आयोजित एक समारोह के दौरान अपने संबोधन में किसानों के आर्थिक विकास में अहम भूमिका निभाने के लिए उर्वरक सहकारी संस्था इफको की सराहना की। उन्होंने कहा कि इफको का नीम अभियान एक प्रशंसनीय प्रयास है।

गौरतलब है कि रुपाला ने यह बात शिर्डी में एग्रो इनपुट डीलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के साथ-साथ भाजपा सांसद दिलीप गांधी भी निमंत्रित थे। इस मौके पर इफको के मार्केटिंग डायरेक्टर योगेन्द्र कुमार भी उपस्थित थे।

एग्रो इनपुट डीलर्स एसोसिएश का यह पहला सफल अधिवेशन था और जिसका आयोजन पिछले सप्ताह किया गया। इस अधिवेशन के दौरान इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी को भी वर्षों से भारत के कृषि क्षेत्र में योगदान देने के लिए सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर रुपाला ने इफको की नीम अभियान को देश-भर में बड़े पैमाने पर चलाने के लिए प्रशंसा की। इफको ने अकेले शिर्डी क्षेत्र में दो सालों में दो लाख नीम के पौधे लगाए हैं, इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने दावा किया।

इफको कई सालों से वृक्षारोपण के काम में जुटी हुई है और इसके एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी ने सभी से कम से कम एक पेड़ लगाने का अग्रह किया है जिससे दुनिया में पर्यावरण संतुलन को कायम रखा जा सके।

वहीं इफकी की इंडियन फार्म फॉरेस्ट्री डेवलपमेंट कोआपरेटिव (आईएफएफडीसी) ग्रामीण लोगों की जीवन शैली को सुधारने में पहले से ही वृक्षारोपण को प्रोत्साहित कर रही है।

एक अनुमान के मुताबिक, इफको ने अभी तक बीस लाख नीम के पौधों लगाए हैं। अभियान के पहले साल में इफको ने 10.4 लाख नीम के पौधे लगाए थे।

अवस्थी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि “आज कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने महाराष्ट्र के शिर्डी में एग्रो इनपुट डीलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने इफको के नीम अभियान की प्रशंसा की।

डॉ अवस्थी ने एसोसिएशन को धन्यवाद दिया और लिखा कि “महाराष्ट्र के शिर्डी में आयोजित एग्रो इनपुट डीलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान मुझे कृषि क्षेत्र में योगदान देने के लिए प्रशंसनीय पत्र दिया गया। मेरी ओर से इफको के मार्केटिंग डायरेक्टर योगेन्द्र कुमार ने इसे प्राप्त किया”।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close