ताजा खबरेंविशेष

अमूल विश्व पटल पर; अमेरिका में भी मिलेगा ताजा दूध

अमूल ब्रांड के तहत अपने दुग्ध उत्पाद बेचने वाली- गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) जल्द ही अमेरिकी बाजार में दूध के चार किस्मों की पेशकश करेगी।

यह घोषणा 20 मार्च को डेट्रॉइट में आयोजित एक बैठक के दौरान की गई। जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक जयेन महेता ने कहा कि अमूल ने अमेरिका में 108 साल पुराने डेयरी सहकारी मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के साथ समझौता किया है और जल्द ही अमूल अपना ताजा दूध उत्पाद लॉन्च करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा हाल ही में स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने के दौरान दिए गए दृष्टिकोण के अनुरूप अमूल सबसे बड़ी डेयरी कंपनी बनने की ओर अग्रसर है।

बता दें कि, अमूल के स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने डेयरी किसानों को संबोधित करते हुए कहा था कि गुजरात के किसानों द्वारा 50 साल पहले लगाया गया पौधा अब एक विशाल पेड़ बन गया है।

दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में अमूल के उत्पाद निर्यात किए जाते हैं। वहीं कंपनी के अंतर्गत 18,000 दुग्ध सहकारी समितियां, 36,000 किसानों का एक नेटवर्क है, जो प्रतिदिन 3.5 करोड़ लीटर से अधिक दूध का प्रसंस्करण करता है।

1973 में स्थापित, गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने भारत के डेयरी उद्योग में क्रांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अमेरिकी बाज़ार में अमूल की एंट्री निश्चित रूप से डेयरी क्षेत्र में क्रांति लाएगी। 72,000 करोड़ रुपये के वार्षिक समूह कारोबार के साथ, जीसीएमएमएफ विश्व स्तर पर टॉप 10 में आता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close