ताजा खबरेंविशेष

क्रेडिट कोऑप्स के लिए नेशनल फेडरेशन बनाने के लिए समिति का गठन

राष्ट्रीय स्तर पर क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटियों के लिए एक अलग फेडरेशन बनाने के संबंध में ऋण सहकारी समितियों से जुड़े सहकारी नेताओं के बीच विचार विमर्श शुरू हो गया है।

इस विचार को हाल ही में सहकार भारती द्वारा आईसीएआर, नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय अधिवेशन में गति मिली और इसे जमीन पर लागू करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

सहकारी नेताओं का तर्क है कि नेशनल लेवल पर नेफकॉब है, लेकिन वे मुख्य रूप से अर्बन कोऑपरेटिव बैंकिंग क्षेत्र पर अपना ज्यादा ध्यान केंद्रित करती हैं। इसलिए, क्रेडिट सहकारी समितियों से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक समर्पित फेडरेशन बनाना समय की मांग है।

भारतीय सहकारिता संवाददाता से बात करते हुए, महाराष्ट्र राज्य सहकारी क्रेडिट सोसायटी फेडरेशन के अध्यक्ष काका कोयते ने कहा, “हम क्रेडिट सहकारी समितियों के लिए राष्ट्रीय स्तर एक अलग फेडरेशन बनाने पर विचार कर रहे हैं और इस संबंध में सहकार भारती के अधिवेशन के दौरान पहली बैठक भी आयोजित की गई है।”

उन्होंने कहा, “इस बैठक में, मेरे अलावा, गुजरात राज्य सहकारी क्रेडिट फेडरेशन के सीईओ दुष्यंतसिंह वाघेला, कर्नाटक क्रेडिट कोऑपरेटिव फेडरेशन के निदेशक संजय होसमथ, कल्याणी महिला सहकारी क्रेडिट सोसायटी की चेयरपर्सन अंजलि पाटिल, सुरेश वाबले, प्रकाश वेलिप, शशिकांत राजोबा समेत अन्य लोग उपस्थित थे।”

“हमने एक समिति का गठन किया है, जो इसकी रूपरेखा तैयार करेगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि कुछ महीनों में अच्छी खबर आएगी”, कोयते ने कहा।

पाठकों को याद होगा कि पहले जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के लिए एक अलग राष्ट्रीय फेडरेशन बनाने की मांग भी उठाई गई थी। डीसीसीबी से जुड़े सहकारी नेताओं का तर्क है कि नेशनल फेडरेशन ऑफ स्टेट कोऑपरेटिव बैंक्स (नेफस्कॉब) डीसीसीबी के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित नहीं करती हैं और इनसे जुड़े मुद्दों को प्रकाश में लाने के लिए एक अलग फेडरेशन की जरूरत है।

परिणामस्वरूप, नेफस्कॉब ने अपनी पिछली बैठक में डीसीसीबी को सदस्यता प्रदान करने के लिए अपने उपनियमों में संशोधन करने और इसे अनुमोदन के लिए सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार को भेजने के लिए प्रस्ताव पारित किया।

देश में लगभग 80,000 क्रेडिट सहकारी समितियाँ हैं, जिनमें से 16,000 महाराष्ट्र में हैं और अधिकांश गुजरात, कर्नाटक और अन्य राज्यों में स्थित हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close