ताजा खबरेंविशेष

मंत्रियों ने कोऑपरेटिव वीक पर सहकारी नेताओं को दी बधाई

70वां अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह उत्तर में कश्मीर से लेकर दक्षिण में कन्याकुमारी तक बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।

सहकारिता सप्ताह के प्रथम दिन के मौके पर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने लिखित संदेश के जरिए सहकारी नेताओं को शुभकामनाएं दीं। अपने संदेश में शाह ने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि 70वां अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह देश की 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और सतत विकास लक्ष्यों में सहकारी समितियों की भूमिका को ध्यान में रखते हुए मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह आर्थिक रणनीतियों और भविष्य की योजनाएं बनाने में मददगार साबित होगा।”

इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई पहलों का उद्घाटन किया और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री से लेकर गोवा के सीएम, ओडिशा, बिहार, मेघालय और कर्नाटक के सहकारिता मंत्री समेत अन्य नेताओं ने सप्ताह भर चलने वाले इस उत्सव के पहले दिन आयोजित कई कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

जम्मू-कश्मीर में एक समारोह में भाग लेते हुए सिन्हा ने 537 पैक्स को सीएससी, 169 पैक्स को किसान समृद्धि केंद्र, 25 पैक्स को पीएम जन औषधि केंद्र के रूप में शामिल किया। सिन्हा ने कहा कि इससे सहकारी समितियों के लिए नए रास्ते खुलेंगे और एक परिवर्तनकारी व्यवसाय मॉडल स्थापित होगा।

गोवा में, राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद पी सावंत ने सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और एसडीजी में सहकारिता की भूमिका विषय पर 70वें राष्ट्रीय सहकारी सप्ताह-2023 का उद्घाटन किया। उन्होने अपने भाषण में कहा, “मुझे विश्वास है कि डिजिटलीकरण और अन्य नवीन पहलों के माध्यम से सहकारी क्षेत्र को मजबूत करके, गोवा स्वयंपूर्णता हासिल करने की दिशा में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है।”

त्रिपुरा में, राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने अगरतला टाउन हॉल में 70वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह के उपलक्ष्य में एक बैठक को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, ”सहकारी समितियां प्रगति सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।”

ओडिशा में, राज्य के सहकारिता मंत्री अतनु सभ्यसाची नायक ने मंगलवार सुबह 6:30 बजे मास्टर कैंटीन स्क्वायर से वॉकथॉन को हरी झंडी दिखाई।

बिहार में, राज्य के सहकारिता मंत्री सुरेंद्र यादव ने पटना में आयोजित एक समारोह में भाग लिया, जिसमें बिहार राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष रमेश चौबे, पैक्स अध्यक्ष, डीसीसीबी के अध्यक्ष, कई किसान और अन्य लोग उपस्थित थे।

मेघालय में, राज्य के सहकारिता विभाग के प्रभारी मंत्री कॉमिंगोन यमबोन ने पश्चिम जैंतिया हिल्स जिले के मूसियेम शांगपुंग में 70वें अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया।

यह कार्यक्रम मेघालय सहकारी अपेक्स बैंक और अन्य के सहयोग से आयोजित किया गया था। सभा को संबोधित करते हुए, मंत्री ने सामूहिक विकास के लिए सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया।

कर्नाटक में राज्य के सहकारिता मंत्री के एन राजन्ना ने शिमोगा शहर में आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया और उन्होंने युवाओं को सहकारिता क्षेत्र की ओर आकर्षित करने पर जोर दिया।

राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर विभिन्न सहकारी समितियों द्वारा सेमिनार, कार्यशालाएँ और अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। पुणे स्थित वैमनिकॉम ने सहकारी ध्वज फहराकर अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह मनाया।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close