ताजा खबरेंविशेष

इफको ने कमाया अब तक का सर्वाधिक मुनाफा

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने नये वित्त वर्ष 2023-24 की बधाई देते हुए एक संदेश जारी किया है। उन्होंने अपने संदेश में न केवल नैनो तकनीक के महत्व को रेखांकित किया बल्कि उसे “कृषि 2.0” बताया है। उन्होंने दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से उभर रही चुनौतियों का भी जिक्र किया है।

अपने संदेश में, अवस्थी ने संपूर्ण इफको परिवार, किसानों व सहकारी बंधुओं और इफको से जुड़े सभी मित्रों को हार्दिक बधाई दी है।

उन्होंने बताया कि इफको ने वित्त वर्ष 2021-22 में कर पूर्व लाभ (पीबीटी) 4000 करोड़ रुपये से अधिक अर्जित किया है जो अब तक का सबसे अधिक है। अवस्थी ने कहा कि इफको की नैनो तकनीक न केवल किसानों के लिए गेम चेंजर है बल्कि केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसको गेम चेंजर माना है।

हम इफको एमडी अवस्थी द्वारा लिखे गये संदेश के कुछ अंश को नीचे प्रस्तुत कर रहे हैं:

प्रिय मित्रो

आप सबके स्वास्थ्य एवं खुशहाली की मंगलकामनाएं।

वित्तीय वर्ष 2022-23 हमारे लिए ऐतिहासिक रहा है, क्योंकि इस वर्ष माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कलोल में दुनिया के पहले इफको नैनो यूरिया संयंत्र का डिजिटल रूप से उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया। केंद्रीय गृह सह सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी ने देवघर में इफको नैनो यूरिया संयंत्र का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सह उर्वरक एवं रसायन मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया जी ने फूलपुर और आंवला में इफको नैनो यूरिया संयंत्रों का उद्घाटन किया और इसे प्रदूषण पर अंकुश लगाने वाली सर्वश्रेष्ठ हरित तकनीक बताया।

कृषि के क्षेत्र में नैनो तकनीक के रूप में इफको की उन्नति पिछले वर्ष उर्वरक क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि रही है। इफको नैनो डीएपी को भी एफसीओ की मंजूरी मिल गई जो एक ऐतिहासिक कदम है और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसकी सराहना की ।

नैनो यूरिया (तरल), नैनो डीएपी जैसे तकनीकी नवाचार पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को कम करके कृषि-खाद्य क्षेत्र के भविष्य को संवार रहे हैं। इस प्रकार लागत कम करके एवं उत्पादकता को बढ़ाते हुए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे हैं। मित्रो, इफको नैनो यूरिया को देश भर के किसानों और हितधारकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में इफको नैनो यूरिया (तरल) की 3.26 करोड़ से अधिक बोतलों की बिक्री करने में सक्षम रहे। नैनो तकनीक के रूप में सतत कृषि की दिशा में इफको का प्रयास पिछले साल उर्वरक क्षेत्र के लिए गेम चेंजर रहा है। इफको नैनो यूरिया की 4.80 करोड़ बोतलों के रूप में हमने 21.60 लाख मीट्रिक टन के बराबर यूरिया का भी उत्पादन किया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान इफको नैनो डीएपी की       4 लाख बोतलें खुदरा दुकानों/क्षेत्रीय गोदामों में भेजी गईं। अब हमारे पास इफको नैनो यूरिया और इफको नैनो डीएपी के लिए समर्पित वेबसाइट है जो 11 क्षेत्रीय भाषाओं और 7 विदेशी भाषाओं में उपलब्ध है।

हमारी टीम के सामूहिक प्रयासों और समर्पण के साथ इफको संयंत्रों से वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान कुशल परिचालन करते हुए, 95.62 लाख मीट्रिक टन उर्वरकों का उत्पादन करने में सक्षम रहे। इसमें 48.80 लाख मीट्रिक टन यूरिया, 30 लाख मीट्रिक टन डीएपी और 46.75 लाख मीट्रिक टन एनपी/एनपीके/डीएपी/जल विलेय उर्वरक और विशिष्ट उर्वरक शामिल हैं। यह प्रशंसनीय है कि इफको के जल विलेय उर्वरक / विशिष्ट उर्वरकों / सागरिका ग्रेन्युल फर्टिलाइजर्स ने 2.38 लाख टन और सागरिका लिक्विड ने 12 लाख लीटर की उल्लेखनीय बिक्री हासिल की है। इसके अनुरूप, हम 126.25 लाख मीट्रिक टन उर्वरक बेचने में सफल रहे। हम देश भर में 129.07 लाख मीट्रिक टन यूरिया/एनपी/एनपीके/डीएपी/जल विलेय उर्वरकों और विशिष्ट उर्वरकों का प्रेषण करने में सक्षम रहे। मित्रो, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारा कर पूर्व लाभ ₹ 4000 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है जो इफको के लिए अब तक का सर्वाधिक लाभ है। सामरिक प्रबंधन समूह की विशेषज्ञता ने लाभदायक संचालन और विदेशी उद्यमों से उच्च वित्तीय रिटर्न सुनिश्चित किया है। वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान इफको समूह का मूल्यांकन ₹1.05 लाख करोड़ से अधिक होने का अनुमान लगाया गया है।

मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इफको पारादीप संयंत्र ने न केवल एकल स्ट्रीम फॉस्फोरिक एसिड संयंत्र से 8.4 लाख मीट्रिक टन 100 प्रतिशत P2O5 का विश्व का उच्चतम वार्षिक फॉस्फोरिक एसिड उत्पादन किया है बल्कि निरीक्षण के बाद पहली बार 2 मिलियन मीट्रिक टन उर्वरक उत्पादन के मील का पत्थर भी पार किया, इसके साथ ही 114 प्रतिशत उपयोग क्षमता हासिल की। वर्ष 2022-23 में फूलपुर-II इकाई ने अब तक का सर्वाधिक 12.20 लाख मीट्रिक टन से अधिक यूरिया का उत्पादन और प्रेषण किया, जो यूरिया के लिए 5.14 जी कैल / मी. टन की अब तक की न्यूनतम ऊर्जा खपत के साथ है। इसके अलावा, हमने यूरिया की 5.25 जी कैल / मी. टन अमोनिया यूरिया इकाइयों की अब तक की सबसे कम समग्र ऊर्जा खपत हासिल की है।

कलोल संयंत्र में हमने वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान क्रमशः 4 लाख मीट्रिक टन और 6.61 लाख मीट्रिक टन अमोनिया और यूरिया का उच्चतम वार्षिक उत्पादन हासिल किया। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछले वित्तीय वर्ष की कांडला इकाई को आयातक श्रेणी के तहत सीमा शुल्क विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए दूसरे उच्चतम सीमा शुल्क भुगतानकर्ता के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया है।

वर्ष के दौरान किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए इफको के मानव संसाधन/औद्योगिक संबंध और कानूनी सेवाएं विभाग प्रशंसा के पात्र हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ भर्ती प्रक्रिया के एकीकरण ने मानवीय हस्तक्षेप को कम किया है और वर्ष 2022-2023 के दौरान 450 कर्मियों को शामिल करने के लिए भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता लाया है। मानव संसाधन विभाग ने लीक से हटकर, अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाकर अपनी एल एंड डी रणनीति को फिर से उन्मुख किया है, और वर्तमान वित्तीय वर्ष में पचास से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है, जो अप-स्किलिंग, री-स्किलिंग, मल्टी-स्किलिंग एवं रचनात्मकता और विकास को बढ़ावा देने वाली संस्कृति को बढ़ावा देता है। इफको डीलरशिप/फ्रैंचाइजी देने के नाम पर आम जनता को ठगने वाली कई संस्थाओं के खिलाफ विभिन्न प्रेरित कार्यों से इफको को प्रभावी ढंग से बचाने और अनुकूल मध्यस्थता करने और विभिन्न अदालतों से संयम आदेश प्राप्त करने में विधि अनुभाग ने भी सराहनीय काम किया है। मैं हमारे अभिनव नैनो उत्पादों के लिए पेटेंट के पंजीकरण का विशेष उल्लेख करना चाहता हूं और उनके अच्छे काम के लिए विधि टीम की सराहना करता हूं।

“खेल भावना मेरे लिए वह भाव है जिसके कारण एक खिलाड़ी जब मैदान से लौटता है तो उसे देखकर आप नहीं बता सकते वह जीता है या हारा है,क्योंकि दोनों ही स्थितियों में वह गौरव से भरा रहता है।”मित्रो यही भाव मुझे क्रीवॉली 2023के टूर्नामेंट के आयोजन में दिखा, जब मुख्यालय,कलोल,काडंला, फूलपुर, पारादीप और आंवला की टीमों ने पूरे उत्साह और खेल भावना के साथ आंवला इकाई में अपना प्रदर्शन दिखाया ।

इफको से जुड़े प्रत्येक कर्मचारी के वर्षों से समन्वित प्रयास से ही इफको ने तरक्की की है। संयंत्र और विपणन टीम के हमारे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी,कर्मठ और मेहनती कर्मचारियों के उत्कृष्ट समन्वय,ऊर्जा और संयुक्त प्रयासों से ही हम ये परिणाम हासिल कर सके हैं । मैं संयंत्रों, विपणन, वित्त, वाणिज्यिक, सहकारिता संपर्क,आईटी, मानव संसाधन एवं विधि, जन संपर्क विभाग, हिन्दी और साहित्य ,सुरक्षा, संपदा एवं सिविल, सतर्कता और अन्य टीम को उनके अथक प्रयासों और मेहनत के लिए बधाई देता हूँ । मैं इस अवसर पर अपने सभी संयुक्त उद्यमों,सहायक संस्थाओं और एसोसिएट्स के प्रबंधन को उनके शानदार कार्यनिष्पादन और पूर्ण सहयोग के लिए बधाई देता हूँ । मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान इफको टोक्यो ने `10000 करोड़ का अब तक सर्वाधिक सकल रिटन प्रीमियम अर्जित किया है ।

इस वर्ष आईसीए द्वारा वर्ल्ड कोआपरेटिव मॉनीटर के शीर्ष 300 सहकारी समितियों में इफको को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है । हमने अपने सामान्य डाटा सेंटर को अत्यधिक विकसित, सुरक्षित ओरेकल बेस्ड क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में बदल दिया है। इसलिए अब हमारी आईटी सुरक्षा बढ़ गई है ।

हम कृषि 2.0 अर्थात कृषि के क्षेत्र में उन्नत तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के युग की ओर अग्रसर हो रहे हैं । उन्नत कृषि तकनीक और “प्रिसीजन फार्मिंग” से कृषि अर्थव्यवस्था नई ऊंचाइयों पर पहुंच गयी है । न्यू एज कृषि तकनीक युक्त है और अधिकाधिक युवाओं के आकर्षण का केन्द्र बन रही है । इस कारण ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नये अवसर पैदा हो रहे हैं । हमारा उद्देश्य है कि ऐसे न्यू एज,पर्यावरण हितैषी कृषि तकनीकों का अधिक से अधिक विकास किया जाए जिससे खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र मजबूत हो सके और हमारे देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित हो सके । यह सब कुछ हमारे कलोल संयंत्र में इफको नैनो जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केन्द्र, वैज्ञानिकों/कृषि-वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और विपणन टीम की प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत के कारण ही संभव हो सका है ।

इफको किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से सहकारी समितियों और किसानों की सेवा करने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। इफको प्रधानमंत्री के “सहकार से समृद्धि,आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर कृषि” के विज़न के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे माननीय केंद्रीय गृह सह सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी हमेशा से बहुत मददगार और सहयोगी रहे हैं। सहकारी समितियों में उनके सक्षम नेतृत्व और मार्गदर्शन में हम ‘राष्ट्रीय निर्यात सहकारी समिति’ और ‘राष्ट्रीय बीज सहकारी लिमिटेड’ के प्रवर्तक सदस्य बने।

हमें नैनो यूरिया व नैनो डी ए पी को देश भर के गांव-गांव व हर किसान तक पहुंचाने में माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सह उर्वरक एवं रसायन मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया जी ने प्रेरणा दी और उनका परस्पर सहयोग भी कदम कदम पर हमें प्राप्त हुआ।

मैं इफको के अध्यक्ष श्री दिलीप संघाणी,उपाध्यक्ष श्री बलवीर सिंह और इफको निदेशक मंडल के सभी सम्मानित सदस्यों को भी धन्यवाद देता हूँ, जिनका समर्थन और मार्गदर्शन हमें लगातार मिलता रहा। मैं इफको के सभी कर्मचारियों,इफको एम्पलाइज यूनियन और इफको ऑफिसर्स एसोसिएशन को उनके निरंतर सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूँ। मैं भारत सरकार के उर्वरक विभाग,कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, सहकारिता मंत्रालय तथा भारतीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ जिनका बहुमूल्य सहयोग और समर्थन हमें समय-समय पर मिलता रहा है।

अपनी ताकत,तकनीकी क्षमताओं और आपके समर्थन के आधार पर, आइए हम नई आकांक्षाओं और लक्ष्यों के साथ नए वित्तीय वर्ष 2023-24 में कदम रखें।

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें।

डॉ. उदय शंकर अवस्थी

प्रबंध निदेशक

इफको सदन, नई दिल्ली

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close