ताजा खबरें

ऊर्जा बचाने के लिए कैंपको में वेम स्थापित

हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए चॉकलेट कोऑपरेटिव कैंपको ने दक्षिण कन्नड़ जिले के पुत्तूर तालुक में स्थित अपनी फैक्टरी में वाष्प संपीड़न प्रशीतन प्रणाली (वेम) इकाई की स्थापना की।

इसका उद्घाटन हाल ही में कैंपको के निदेशक मंडल की उपस्थिति में तटीय विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष बी थिमप्पा शेट्टी द्वारा किया गया।

इसकी स्थापना में कुल खर्च एक करोड़ रुपये से अधिक का हुआ है। इससे पूरी चॉकलेट फैक्ट्री के एयर कंडीशनिंग के लिए विद्युत ऊर्जा की खपत को कम करने में काफी मदद मिलने की उम्मीद है। इससे फैक्ट्री में बिजली की खपत में बचत होगी, कैंपको की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

उद्घाटन के मौके पर बी थिमप्पा शेट्टी को सम्मानित किया गया, जिन्हें हाल ही में तटीय विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है और पूर्व में कैंपको के निदेशक भी रह चुके हैं।

इस अवसर पर कैंपको के अध्यक्ष ए.किशोर कुमार कोडगी और उपाध्यक्ष के.शंकरनारायण भट भी उपस्थित थे। संस्था के निदेशक एम महेश चौटा, राधाकृष्णन के, पद्मराज पट्टजे, के.बालकृष्ण राय, सत्यनारायण प्रसाद, डॉ. जयप्रकाश नारायण टी के, श्री राघवेंद्र भट केडिला और श्याम प्रसाद समेत अन्य लोगों ने शिरकत की।

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में कैंपको और एआरडीएफ ने मैंगलोर में पीली पत्ती रोग और लीफ स्पॉट रोग पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया। इस संगोष्ठी में कैंपको के प्रबंध निदेशक एच एम कृष्ण कुमार ने किसानों के सामने आने वाली कठिनाइयों और समाधान खोजने पर जोर दिया।

डीएएसडी, सीपीसीआरआई, कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय, नविल, शिवमोग्गा के प्रख्यात वैज्ञानिकों के साथ-साथ किसानों, सहकारी समितियों, कैम्पको के प्रबंधन समेत अन्य लोग इस दौरान उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close