ताजा खबरेंविशेष

श्री शारदा सहकारी बैंक का कॉसमॉस बैंक के साथ विलय

महाराष्ट्र के पुणे स्थित श्री शारदा सहकारी बैंक लिमिटेड का विलय देश के दूसरे सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक-कॉसमॉस कोऑपरेटिव बैंक में हो गया है।

इस विलय से कॉसमॉस बैंक की शाखाओं की संख्या बढ़कर 152 हो गई है। श्री शारदा सहकारी बैंक से जुड़े उच्च अधिकारियों का कहना है, “इस समामेलन का उद्देश्य हमारे बैंक की आठ शाखाओं से जुड़े ग्राहकों को कॉसमॉस बैंक की सभी अप-टू-डेट सेवाओं जैसे नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, व्हाट्सएप बैंकिंग आदि का लाभ देना है। हमारे बैंक की शाखा पुणे सतारा रोड, पाशन, सदाशिव पेठ, शनिवार पेठ, बिबवेवाड़ी, सिंहगढ़ रोड, कटराज-कोंढवा और फुरसुंगी में स्थित है।”

कॉसमॉस बैंक की 7 राज्यों में शाखाएं हैं और श्री शारदा बैंक के ग्राहक देश के दूसरे सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक की सभी शाखाओं के माध्यम से विभिन्न बैंकिंग लेनदेन कर सकेंगे।

एक प्रेस विज्ञप्ति में आरबीआई ने कहा, “भारतीय रिज़र्व बैंक ने श्री शारदा सहकारी बैंक लिमिटेड, पुणे (महाराष्ट्र) का दि कॉसमॉस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, पुणे (महाराष्ट्र) के साथ समामेलन की योजना को मंजूरी दी है। बैंककारी विनियमन (संशोधन) अधिनियम, 2020 (2020 का 39) के द्वारा संशोधित बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पठित धारा 44ए के प्रावधानों के अंतर्गत शक्तियों का प्रयोग करते हुए इस योजना को मंजूरी दी गई है।

“यह योजना 30 अक्तूबर 2022 से प्रभावी होगी। श्री शारदा सहकारी बैंक लिमिटेड, पुणे (महाराष्ट्र) की सभी शाखाएं 30 अक्तूबर 2022 से दि कॉसमॉस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, पुणे (महाराष्ट्र) की शाखाओं के रूप में कार्य करेंगी”, विज्ञप्ति के मुताबिक।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कॉसमॉस बैंक की प्रबंध निदेशक श्रीमती अपेक्षा थिप्से ने कहा, “शारदा सहकारी बैंक के खाताधारक 7 राज्यों में हमारी किसी भी शाखा से बैंकिंग लेनदेन कर सकते हैं। कई ऋणों की ब्याज दरें काफी उचित हैं। मुझे विश्वास है कि ये सभी सुविधाएं शारदा सहकारी बैंक के ग्राहकों के लिए फायदेमंद होंगी।”

कॉसमॉस बैंक के चेयरमैन सीए मिलिंद काले ने फोन पर जानकारी दी कि श्री शारदा सहकारी बैंक का बिजनेस सेट अप लगभग 533 करोड़ रुपये का है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में, बैंक डिजिटल बैंकिंग पर जोर देने के साथ-साथ खुदरा ऋणों के वितरण और प्रभावी वसूली पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close