ताजा खबरें

सहकारी मॉडल से ही समावेशी विकास संभव: शाह

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में नेशनल फेडरेशन आफ अर्बन कोआपरेटिव बैंक्स एंड क्रेडिट सोसाइटी (नेफकॉब) के नेशनल कान्क्लेव का शुभारंभ किया।

कान्क्लेव में यूसीबी के लिए अम्ब्रेला संगठन का गठन के साथ राष्ट्रीय सहकारी वित्त विकास निगम (एनसीएफडीसी), बैंकिंग विनियमन अधिनियम के साथ सहकारी ऋण समितियों के कराधान मुद्दों सहित कई विषयों पर चर्चा की गई।

अपने भाषण में अमित शाह ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने सहकार से समृद्धि या सहकारिता के माध्यम से समृद्धि का आह्वान किया है। यह समाज की आर्थिक समृद्धि के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा और सहकारिता मंत्रालय इसमें अपना सहयोग देगा। सहकार से समृद्धि को अर्बन कोआपरेटिव बैंक साकार करेंगे।”

उन्होंने सभी छोटे और बड़े बैंकों को एक संगठन में शामिल होने के लिए कहा। क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे अर्बन कोआपरेटिव बैंक को अगले 100 वर्षों तक इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए नवीनतम तकनीक और कुशल जनशक्ति तक पहुंचने का माध्यम मिल सकेगा।

शाह नें शहरी सहकारी बैंकों को यह भी आश्वासन दिया कि अब जब वे बीआर अधिनियम के तहत हैं, तो उन्हें अब किसी भी नियामक प्राधिकरण से किसी भी भेदभाव या सौतेला व्यवहार का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्रभाई मेहता ने कहा, “एनसीएफडीसी के तहत इन अर्बन कोआपरेटिव बैंक का एकीकरण, हमारे ग्राहकों के लिए बेहतर उत्पादों और सेवाओं में तब्दील होगा। जबकि अर्बन कोआपरेटिव बैंक क्षेत्र की समृद्धि, पारदर्शिता और स्थिरता सुनिश्चित करेगा।

उन्होंने कहा कि यूसीबी के लिए एनसीएफडीसी के तहत एक साथ आना महत्वपूर्ण है क्योंकि केवल एक साथ आने से ही प्रत्येक यूसीबी पूरे सहकारिता क्षेत्र की संख्या शक्ति का लाभ उठा सकता है और समग्र रूप से मजबूत हो सकता है। एनसीएफडीसी का गठन रिजर्व बैंक आफ इंडिया के सहयोग से किया गया है। यह एक स्व-नियामक संगठन होगा।“

“यदि अगले सौ वर्षों तक प्रतिस्पर्धा करने के लिए हमको सक्षम बनना है तो सभी को एनसीएफडीसी के तहत मिलकर काम करना होगा। एनसीएफडीसी के तहत बैंकिंग क्षेत्र के रूप में अर्बन कोआपरेटिव बैंक 11,500 शाखाओं के साथ देश की शीर्ष 5 बैंकिंग संस्थाओं में शामिल होगी”, उन्होंने कहा।

नेशनल कॉन्क्लेव के समापन सत्र में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने सौ वर्षों से ज्यादा तक भारतीय अर्थव्यस्था की सेवा करने वाले 198 अर्बन कोआपरेटिव बैंक (यूसीबी)का पुरस्कार से सम्मानित किया।

कान्क्लेव में केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा, सहकारिता मंत्रालय के सचिव ज्ञानेश कुमार (आईएएस), केंद्रीय रजिस्ट्रार, एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप भाई संघानी और अर्बन कोआपरेटिव बैंक के कई बड़े नेता शामिल रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close