ताजा खबरें

मल्टी स्टेट सहकारी समितियों के चुनाव की सीमा बढ़ाई गई आगे

सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफ को-ऑपरेटिव सोसायटी ने बहु-राज्य सहकारी बैंकों और सहकारी समितियों के चुनाव कराने की समय सीम 15 सितंबर 2021 तक बढ़ा दी है, भारतीय सहकारिता को देरी से प्राप्त खबर के मुताबिक।

यह पत्र 25 जून 2021 को जारी किया गया था, जिस पर निदेशक (सहकारिता) आलोक अग्रवाल के हस्ताक्षर हैं।

पत्र में लिखा है, “इस कार्यालय को बहु-राज्य सहकारी बैंकों और सोसाइटियों की ओर से कोविड के चलते समय पर चुनाव नहीं कराने के संदर्भ में कई पत्र प्राप्त हुए हैं। यह मुद्दा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा हाल ही में कोविड-19 के चलते सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने के कारण उत्पन्न हुआ है।”

“इसके साथ, सोसायटी पारंपरिक तरीके से चुनाव कराने में सक्षम नहीं हैं और इसलिए समितियों ने चुनाव कराने के लिए समय अवधि बढ़ाने के लिए इस प्राधिकरण से मार्गदर्शन मांगा है। इससे पहले, इस कार्यालय ने दिनांक 14.09.2020 को एक परिपत्र जारी किया था,  जिसमें सभी समितियों और बैंकों को 31.12.2020 तक चुनाव कराने की अनुमति दी गई थी और बाद में, परिपत्र दिनांक 15.01.2021 के माध्यम से, समय अवधि को 15.02.2021 तक बढ़ा दिया गया था, पत्र के मुताबिक।

इसमें आगे लिखा है कि कोविड-19 के कारण राज्य सरकारों द्वारा आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने के कारण, कई समितियां अभी भी उक्त समय अवधि के भीतर पारंपरिक तरीकों से चुनाव कराने में सक्षम नहीं हैं। उपरोक्त को दृष्टिगत रखते हुए दिनांक 15.01.2021 के परिपत्र के क्रम में सोसायटियों द्वारा चुनाव कराने की समयावधि को 15.09.2021 बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

“हालांकि, सोसाइटियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने क्षेत्र की परिस्थितियों के आधार पर जल्द से जल्द चुनाव कराएं”।

देश में ऐसी कई बहु-राज्य सहकारी समितियां हैं, जिनमें कोरोना वायरस के कारण चुनाव नहीं हो पाए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close