ताजा खबरें

एमएससी बैंक ने तोड़े सभी रिकॉर्ड; कमाया 369 करोड़ रुपये का मुनाफा

महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव (एमएससी) बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 में 369 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया हैजो बैंक के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक है। इसके अलावाबैंक ने सभी वित्तीय मानकों पर वृद्धि दर्ज की।

हालांकिकोविड –19 के कारणशुद्ध एनपीए के स्तर में थोड़ी वृद्धि हुई हैलेकिन फिर भी यह उद्योग के मानक से नीचे है। अनास्कर ने दावा किया कि बैंक का शुद्ध एनपीए प्रतिशत से बढ़कर 1.20 प्रतिशत हो गयाजो उद्योग मानक के अधिकतम प्रतिशत से नीचे है।

मुंबई स्थित एमएससी बैंक मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में अनऑडिटेड वित्तीय आंकड़ों को साझा किया गया। बैंक के प्रशासनिक बोर्ड के अध्यक्ष विद्याधर अनस्कर ने कहा, “एमएससी बैंक ने लाभ कमाने के संदर्भ में अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़े हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में बैंक का कुल कारोबार 41,666 करोड़ रुपये से बढ़कर 43,603 करोड़ रुपये हो गया।”

अनस्कर ने आगे कहा कि ऋण और अग्रिम 20,817 करोड़ रुपये से बढ़कर 23,295 करोड़ रुपये हो गए। वर्ष के दौरान अधिक धनराशि के कारण जमा में थोड़ी गिरावट दर्ज की गयी है क्योंकि बैंक ने जमा पर ब्याज की दर कम रखी है। वित्त वर्ष 2020-21 में जमा राशि 20,849 करोड़ रुपये से घटकर 20,308 करोड़ रुपये हो गई है।

बैंक ने 14.34% का सीआरएआर बनाए रखा है। इक्विटी पर रिटर्न 13.66% है। 31 मार्च, 2020 तकप्रति कर्मचारी व्यवसाय 43 करोड़ रुपये थाजो 31 मार्च, 2021 तक बढ़कर 52 करोड़ रुपये हो गयाअनास्कर ने रेखांकित किया।

बैंक पिछले वर्षों से लगातार ऑडिट में ‘ए’ ग्रेड हासिल कर रहा है। पिछले वर्षों से बैंक अपने सदस्यों को 10% लाभांश का भुगतान कर रहा है। साथ हीबैंक हर साल “मुख्यमंत्री राहत कोष” में करोड़ रुपये का दान दे रहा है।

बाद मेंबैंक की ओर से भेजे गए एक प्रेस नोट के मुताबिक, “एमएससी बैंक ने अपने परिचालन को जिला बैंकों या चीनी कारखानों तक सीमित नहीं रखाबल्कि शहरी बैंकोंक्रेडिट सोसायटीहाउसिंग सोसाइटी और अन्य सभी सहकारी समितियों के लिए लागू विभिन्न नीतियों के लिए प्रशंसा प्राप्त की है।”

इसके अलावा एमएससी बैंक ने राज्य में शहरी सहकारी बैंकों को सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने/बेचने के लिए एक अलग मंच प्रदान किया है। बैंक ने आरटीजीएस/एनईएफटी लेनदेन के लिए एक पोर्टल भी प्रदान किया है। बैंक द्वारा सहकारी बैंकों को सीटीएस समाशोधन जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं । बैंक वर्तमान में सीबीएस सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने और जरूरतमंद सहकारी बैंकों के लिए “साइबर सुरक्षा” प्लेटफॉर्म प्रदान करने की प्रक्रिया में हैविज्ञप्ति के मुताबिक।

देश भर के बैंकों ने जमा पर ब्याज दरों में कटौती की है। हालाँकिएमएससी बैंक कोविड-19 महामारी की पृष्ठभूमि में भी वरिष्ठ नागरिकों की जमा राशि पर एक प्रतिशत अधिक ब्याज दर की पेशकश करने का निर्णय लिया है। इससे निश्चित तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को कुछ राहत मिलेगी ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close