ताजा खबरें

सहकारी नेताओं ने पूरे जोश के साथ मनाया योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सहकारी नेताओं ने योग किया और स्वस्थ रहने का संदेश दिया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सबसे पहले सोशल मीडिया पर विभिन्न योगासन करते हुए तस्वीरें शेयर की।

मंत्री के अलावाएनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीपभाई संघानीकृभको के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादवइफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी सहित अन्य कई दिग्गज सहकारी नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे जोश के साथ मनाया।

सहकारी समितियों ने भी योग दिवस के मौके पर अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के लिए योग सत्र का आयोजन किया। कोविड-19 के चलते सहकारी नेताओं ने अपने-अपने आवास पर ही योग किया।

स्मरणीय है कि भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 21 जून को विश्व स्तर पर “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” के रूप में मनाया जाता है। सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय “स्वास्थ्य के लिए योग” है।

हालाँकिकोविड-19 के कारण इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पिछले साल की तरह अलग ढंग से मनाया गया। महामारी को ध्यान में रखते हुएलोगों को योग दिवस को घर के अंदर ही मनाने के लिए कहा गया।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने आवास पर योग किया। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, “सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी को बधाई।”

एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीपभाई संघानी ने भी घर पर ही योगासनों का अभ्यास किया। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से तस्वीरें साझा कीं जिसमें वह कपालभाती और भुजंगासन सहित अन्य कई आसन करते नजर आए।

कृभको के अध्यक्ष चंद्र पाल ने इस अवसर पर लिखा, “आप सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। योगासन करें स्वस्थ रहें।”

इफको के एमडी ने अपने अनुयायियों से योगासन करने का आह्वान किया और ट्वीट कर उन्हें प्रेरित किया, “सभी को #अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं। योगासन हमें सक्रिय और तरोताजा रखता हैशारीरिक रूप से भी और मानसिक रूप से भी। यह एक कलाविज्ञान और कल्याणफिटनेस और आंतरिक आध्यात्मिकता का सही संयोजन है। फिट और स्वस्थ रहें”।

इस दिन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए अमूल ने अपने खास अंदाज में कुछ क्रिएटिव भी सोशल मीडिया पर शेयर किया।

जनता सहकारी बैंकपुणे ने अपनी फेकबुक वॉल पर लिखा, “जनता सहकारी बैंक के कर्मचारियों ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लिया। सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की गई।

मेरठ डीसीसीबी के चेयरमैन मनिंदर पाल सिंह ने अपने आवास पर बच्चों के साथ योग किया। भारतीय सहकारिता को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित कई मेल और तस्वीरें सहकारी संस्थाओं से प्राप्त हुईं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close