ताजा खबरें

हेमा यादव ने संभाला वामनिकॉम के निदेशक का पदभार

हेमा यादव ने सोमवार को पुणे स्थित प्रतिष्ठित सहकारी संस्थान ‘वामनिकॉम’ के नए निदेशक के रूप में पदभार संभाल लिया  है। यादव का कार्यकाल तीन साल का होगा। इससे पहले वह सीसीएस- राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान (एनआईएएम), जयपुर में निदेशक के रूप में कार्यरत थीं।

वामनिकॉम की नई निदेशक ने कुछ ही स्टाफ सदस्यों की उपस्थिति में पदभार संभाला क्योंकि कोविड के मद्देनजर संस्थान कम कर्मचारियों  के साथ संचालन कर रहा है।

अपनी प्रतिक्रिया देते हुए हेमा ने भारतीय सहकारिता से फोन पर बातचीत में कहा, “मैं वामनिकॉम को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए भरपूर प्रयास करूंगी और देश के सहकारी आंदोलन को मजबूत बनाने की दिशा में काम करूंगी।”

“मुझे पहले कई अवसरों पर वामनिकॉम कैंपस आने का मौका मिला था, लेकिन कभी ऐसा नहीं सोचा था कि मुझे इसके निदेशक के रूप में पदभार संभालने का मौका मिलेगा”, उन्होंने कहा।

बता दें, डॉ हेमा यादव ने 2005 में सीसीएस एनआईएएम में शामिल हुईं। एनआईएएम में शामिल होने से पहले वह 1992 से 2005 तक राजस्थान सरकार के कॉलेज शिक्षा विभाग में लेक्चरर थीं।

उनकी नियुक्ति से संबंधित आधिकारिक सूचना 22 अप्रैल 2021 को जारी हुई थी, जिस पर दिनेश कुमार, अनुभाग अधिकारी, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय  ने हस्ताक्षर किए थे। इससे पहले, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने हेमा यादव के नाम पर अपनी मुहर लगाई थी।

वामनिकॉम विभिन्न अवधि के लिए कई सहकारी संस्थाओं के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित करता है और सहकारी व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीसीबीएम) इसके प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है।

प्रशिक्षण संस्थान के पूर्व निदेशक के के त्रिपाठी ने करीब साढ़े तीन वर्ष तक कार्यभार संभाला और अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने संस्थान को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाई। त्रिपाठी के नेतृत्व में 19 साल के बाद वामनिकॉम ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की। खराब बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण और नए प्रशिक्षण मॉड्यूल की शुरूआत उनके कार्यकाल का मुख्य आकर्षण रहा है, संस्था एक संकाय सदस्य ने कहा।

उन्होंने एक पुस्तक भी लिखी, जिसका शीर्षक “कैपेसिटी बिल्डिंग इन कोऑपरेटिव्स: ए स्ट्रैटेजिक रोडमैप फॉर वामनिकॉम” है।

वर्तमान में त्रिपाठी ने कृषि मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार के रूप में कार्यभार संभाला है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close