ताजा खबरेंविशेष

समुद्री उत्पादों को बढ़ावा: एनसीडीसी ने मेपिडा के साथ मिलाया हाथ

निर्यात-उन्मुख समुद्री उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) और समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (मेपिडा) ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

एनसीडीसी के एमडी सुदीप नायक और मेपिडा के अध्यक्ष के एस श्रीनिवास ने गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

यह समझौता ज्ञापन निर्यात फ़ोकस सहित कई गतिविधियों के माध्यम से हितधारकों के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त करने का प्रयास करेगा। इस एमओयू के तहत मेपिडा और एनसीडीसी प्राथमिक उत्पादन के उद्देश्य से बनाए गए बुनियादी ढाँचे को बड़ा करने के लिए सहकारी समितियों को तकनीकी जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यक्रम तैयार करेंगे।

एमओयू पर हस्ताक्षर के तुरंत बाद, एनसीडीसी ने सोशल मीडिया पर लिखा, “एनसीडीसी ने 22 फरवरी 2021 को कोच्ची में मेपिडा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए”।

इस एमओयू के तहत, मेपिडा एनसीडीसी के साथ राज्यों के सभी समूहों की सूची साझा करेगा। वे जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन के अलावा कई हितधारकों के क्षमता विकास के लिए सहयोग में काम करेंगे और हितधारकों के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करेंगे। मेपिडा और एनसीडीसी संयुक्त रूप से निर्यात लक्ष्य और किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम करेंगे।

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) की स्थापना 1963 में हुई थी। इसकी स्थापना कृषि उत्पादों के उत्पादन, प्रसंस्करण, भंडारण, विपणन, निर्यात और आयात से संबंधित कार्यक्रमों की योजना बनाने और बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी।

समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण अधिनियम 1972 द्वारा स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय कोच्चि में है। मेपिडा की भूमिका सभी प्रकार की मछलियों को कवर करने, निर्यात बढ़ाने, मानकों को निर्दिष्ट करने, विपणन, विस्तार और प्रसंस्करण से लेकर है। यह वाणिज्य विभाग के अंतर्गत कार्य करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close