ताजा खबरें

कांगड़ा डीसीबी: भाजपा का 11 सीटों पर कब्जा; कांग्रेस खाते में 5

हिमाचल प्रदेश स्थित कांगड़ा सेंट्रल को-ऑप बैंक के चुनाव का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया। बैंक बोर्ड में 16 निर्वाचित सीटों में से कांग्रेस के खाते में केवल पांच सीटें गई हैं जबकि बाकी भाजपा ने जीती हैं।

चुनाव के लिए मतदान बुधवार को हुआ था और उसी दिन परिणाम घोषित किए गए थे। लगभग 99 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इंदौरा, नूरपुर, कुल्लू, बैजनाथ और प्रागपुर सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी रहे।

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर और सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बैंक के चुनाव में गहरी दिलचस्पी दिखायी थी। नतीजों के तुरंत बाद उन्होंने सभी विजेताओं को सीएम कार्यालय बुलाया था।

कांगड़ा जिले के भवारना की एक सीट पर, निवर्तमान निदेशक रणजीत राणा और ज्ञान चंद राणा दोनों को 36-36 मत मिले और यह मैच टाई हो गया, इसलिए मामले को सुलझाने के लिए रिटर्निंग ऑफिस को स्लिप सिस्टम का इस्तेमाल करना पड़ा। इस तरह रणजीत राणा चुनाव जीत गए। कांगड़ा डीसीसीबी के पूर्व अध्यक्ष जगदीश सिपहिया भारी अंतर से चुनाव हार गए।

इसके अलावा हमीरपुर से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह पठानिया चुनाव हार गए और भाजपा के देशराज ठाकुर यहां से चुनाव जीते। ठाकुर को 51 वोट मिले जबकि पठानिया को केवल 27 वोट मिले।

चुनाव जीतने वाले कई हाई-प्रोफाइल नेताओं में कुल्लू से पूर्व विधायक (भाजपा) – महेश्वर सिंह पुत्र हितेश्वर सिंह, जिन्होंने कुल्लू जिले में रोमानी बंजार क्षेत्र से चुनाव लड़ा; कांग्रेस से पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर की पत्नी प्रेम लता ठाकुर जिन्होंने कुल्लू सीट से चुनाव लड़ा; भाजपा नेता ठाकुर आत्म प्रकाश जिन्होंने हमीरपुर जिले में बदायूं सीट से चुनाव लड़ा का नाम शामिल है।

बता दें कि निवर्तमान अध्यक्ष डॉ राजीव भारद्वाज ने चुनाव नहीं लड़ा था। ऐसी अटकलें हैं कि वह सरकार के उम्मीदवार के रूप में बोर्ड में शामिल होंगे और वहीं से शीर्ष पद पर कब्जा कर सकते हैं।

हालांकि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अटकलें हैं कि जल्द ही घोषणा की जाएगी। नए बोर्ड में चार उम्मीदवार पुराने हैं, बाकी सभी नए हैं।

निर्वाचित निदेशकों में किलोंग सीट से चंपा छेरिंग; कुल्लू सीट से प्रेम लता ठाकुर; बंजार सीट से हितेश्वर सिंह; बैजनाथ सीट से कुलबिंदर राणा; भवारना सीट से रणजीत सिंह राणा; नगरोटा सीट से चंदर भूषण; रीत सीट से राजीव कुमार महाजन; नूरपुर सीट से करनैल सिंह; इंदोर सीट से करण सिंह; देहरा सीट से वीरेंद्र सिंह; प्रागपुर सीट से लेखराज; हमीरपुर सीट से देश राज ठाकुर; बदायूं सीट से आत्म प्रकाश; अंब सीट से प्रीतम सिंह;  गगरेट सीट से पवन कुमार और  ऊना से बलवंत सिंह हैं।

पाठकों को याद होगा कि बैंक के बोर्ड में निर्वाचित निदेशकों की 16 सीटों में से 14 पर चुनाव हुए थे। कीलोंग सीट से चंपा छेरिंग और अंब सीट से प्रीतम सिंह निर्विरोध चुने गए क्योंकि उनके खिलाफ कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं था।

बैंक बोर्ड में 21 निदेशक होते हैं, जिसमें से 16 ज़ोन से 16 निदेशक, 3 सरकार द्वारा नामित, 1 राज्य रजिस्ट्रार और 1 प्रतिनिधि एचपी स्टेट को-ऑप बैंक से चुने जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close