ताजा खबरें

आईसीए-एपी: विश्व भर से सहकारी नेताओं ने सेथु को दी श्रद्धांजलि

अत्यंत दुख के साथ सूचित किया जाता है कि हमारे मित्र और सहयोगी सेथु माधवन का निधन हो गया है। उनकी पत्नी ललितासुपुत्र एकांतऔर परिवार के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना!”, आइसीए एपी’ने माधवन को याद करते हुए अपनी वेबसाइट पर लिखा। पिछले सप्ताह शनिवार को वे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जिंदगी से हार गए

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपने सदस्यों के लिए सेथु और आईसीए-एपी एक ही थे। सेथु 16 अप्रैल, 1975 को आइसीए क्षेत्रीय कार्यालय में शामिल हुए थे और आखिरी वक्त तक लगातार जुड़े रहे। सेतु ने 45 वर्षों तक सदस्यों और सहकारी समितियों के लिए ईमानदारी और समर्पण के साथ काम किया। वह सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा मौजूदसदस्यों की सहायता के लिए हमेशा उत्सुकएक दोस्त और संरक्षक, अपने काम में ईमानदार और अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते थे।

सेथु सदस्यों के लिए संपर्क के प्रथम सूत्र थेचाहे आईसीए में शामिल होना हो या फिर अंशदान से संबंधित कोई मुद्दा हो। वह सुनने के लिए हमेशा सुलभजवाब देने के लिए तैयार और समाधान के लिए प्रयासरत रहते थे। आईसीए-एमएएफएफ प्रशिक्षण कार्यक्रमों में से एक के समन्वयक के रूप मेंवे इस क्षेत्र के कई सहकर्मियों के मार्गदर्शक और मित्र थे। मानव संसाधन समिति के सचिव के रूप मेंउन्होंने ईमानदारी और समर्पण के साथ सेवा की।

सेथु ने क्षेत्रीय सभाओंबोर्ड बैठकों और उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय और अन्य सम्मेलनों में केंद्रीय भूमिका निभाई। वह व्यवस्था संभालने के लिए हॉल में सबसे पहले प्रवेश करते थे और कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद ही अंत में निकलते थे। कई क्षेत्रीय निदेशकों के लिए वह दाहिना हाथ थे क्योंकि उन्हें अपने सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी, बोर्ड के फैसलों की जानकारीमुद्दों की संतुलित समझ और ऑफिस में होने वाली घटनाओं पर अच्छी पकड़ थी।

क्षेत्रीय कार्यालय में कर्मचारियों के लिए वह एक संरक्षकमित्र और मार्गदर्शक थे। सेथु के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता थाचाहे वह क्षेत्रीय निदेशक हो या सहायक कर्मचारी। सबके साथ उनका समान और दोस्ताना व्यवहार था और साझा करने और मार्गदर्शन करने के लिए हरदम तैयार रहते थे।

ईश्वर सेथु की आत्मा को शांति दे! आप हमेशा याद किये जाओगे!

शोक संदेश:

श्री एरियल ई गुआर्कोअध्यक्षआईसीएअर्जेंटीना – “आज सुबह-सुबह ही यह दुखद समाचार मिला। आइसीए परिवार ने अपने एक प्रिय सदस्य को खो दिया।”

श्री ली चुनशेंगअध्यक्ष आईसीए-एपीचीन – “मैं के. सेथु माधवन के निधन का समाचार सुनकर स्तब्ध हूँ। आईसीए-एपी क्षेत्र और ऑल चाइना फेडरेशन ऑफ सप्लाई एंड मार्केटिंग कोऑपरेटिव्स की ओर से साथ ही साथ स्वयं मैं आपके और आपके माध्यम से उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। उनके परिवार के प्रति पूरी सहानुभूति है”।

डॉ चंद्रपाल सिंह यादवउपाध्यक्ष आइसीए-एपी क्षेत्रीय बोर्डअध्यक्ष एनसीयूआइभारत – “बेहद चौंकाने वाली खबर! हम अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं और दिवंगत आत्मा को शाश्वत शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं।”

इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी – श्री सेथु माधवन के निधन पर मेरी हार्दिक संवेदना। उनका निधन सहकारी आंदोलन के लिए बड़ी क्षति है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि वह उन्हें स्वर्ग में स्थान दें; और उनके परिवार और प्रिय लोगों को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति।

श्री ब्रूनो रोएलान्ट्समहानिदेशकआईसीएबेल्जियम – “यह बेहद चौंकाने वाली खबर है … मुझे बहुत दुख हो रहा है …”। मैं सेथु को लंबे समय से जानता हूँ “।

डॉ नंदिनी आज़ादआईसीए-एपीचेयरपर्सन महिला समितिभारत – “सेथु माधवन आइसीए-एपी के लिए एक सर्वोत्कृष्ट स्तम्भ थे।एशिया प्रशांत विश्व का एक विश्वकोश। सभी से प्यार और सम्मान। शांति। हम उनकी बुद्धिमत्ता को बहुत याद करेंगे।”

एमडीएनसीडीसीभारत “बहुत दु:खद। ॐ शांति।”

फिशकॉफेड के एमडी बीके मिश्र – “30 वर्षों से अधिक समय तक मेरे प्रिय मित्र,  श्री सेथु की मृत्यु पर गहरा शोक। वह बहुत ही अच्छे व्यक्तित्व और आईसीए एपी में सबसे अधिक चाहे जाने वाले व्यक्ति थे। उनकी आत्मा को शांति प्रदान करने के लिए सर्वशक्तिमान से प्रार्थना”।

एसीबीए के अध्यक्ष और नैफ़्सकॉब के प्रबंध निदेशक- श्री भीम सुब्रह्मण्यम – “सेथु माधवन का दु:खद और अचानक निधन वास्तव में मेरे लिए चौंकाने वाला है। मैं उन्हें 1985 से जानता था, 1990 के बाद से और ज्यादा करीब से”।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close