एनसीयूआईविशेष

पंचवर्षीय योजना में सहकारिता पर ध्यान केंद्रित करने पर NCUI का जोर

NCUI ने अगले बारहवीं पंचवर्षीय योजना में सहकारी आंदोलन पर अधिक से अधिक ध्यान देने के लिए जोर दिया.  कहा जा रहा है कि योजना प्रस्ताव सहकारी समितियों के विषय पर ज्यादातर चुप है.

Indiancooperative.com से बातचीत में  NCUI के मुख्य कार्यकारी डॉ. दिनेश ने कहा कि उन्होंने कृषि मंत्रालय में सचिव से मुलाकात की और चिंताओं से अवगत कराया.  सचिव श्री बसु ने हमें से सुना और संयुक्त सचिव के साथ एक बैठक में हमनें अपने दृष्टिकोण को खुलकर रखा, डॉ. दिनेश ने कहा.

वर्तमान में हमारी दो प्रमुख सीमाएं हैं. NCUI का प्रशिक्षण कार्यक्रम देश के सभी राज्यों में नहीं चलता है.  और जिन राज्यों में प्रशिक्षण केन्द्र मौजूद हैं, वे विशाल जनसंख्या के लिए पर्याप्त नहीं हैं और हमारे लक्ष्य को साकार करने के लिए पर्याप्त नहीं है, उन्होंने कहा.

डॉ. दिनेश ने 14 और अधिक परियोजनाओं की मांग की है. इसके पास पहले से ही 44 परियोजनाएं हैं जो अच्छी स्थिति में नहीं हैं जिनके के लिए स्टाफ के भुगतान की दिक्कत है और स्टाफ की नौकरी भी अनुबंध प्रकृति की है.  इससे उत्साह वर्द्धन में कमी आई है.  डॉ. दिनेश इस बात का पता है और वे स्थिति को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close