अन्य खबरें

वेमनिकाम आज मनाएगा अपना 57वां स्थापना दिवस

पुणे स्थित  वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान (वैमनिकॉम) अपना 57 वां स्थापना दिवस सोमवार यानी आज संस्थान के शिवनेरी सभागार में मना रहा है, जिसमें महाराष्ट्र के सहकारिता मंत्री दिलीप वलसे पाटील मुख्य अतिथि होंगे।

इसके अलावा, डॉ. मीनेश शाह, अध्यक्ष, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी), आनंद और प्रो. (डॉ.) सुरेश गोसावी, कुलपति, सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) को स्थापना दिवस समारोह के सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

वैमनिकॉम एक शीर्ष सहकारी प्रबंधन संस्थान है, जिसकी स्थापना वर्ष 1946 में एक सहकारी प्रशिक्षण महाविद्यालय के रूप में मुंबई में हुई थी और 1967 में पुणे में स्थानांतरित हो गया, यह सहकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के तहत कार्य करता है।

यह संस्थान प्रबंधन प्रशिक्षण, प्रबंधन शिक्षा, सहकारिता और ग्रामीण विकास के क्षेत्रों में अनुसंधान और परामर्श परियोजनाओं के संचालन के माध्यम से सहकारी आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। वैमनिकॉम सहकारी सदस्यों, पेशेवरों और छात्रों को तेजी से बदलते परिवेश में प्रतिस्पर्धी बनने में सक्षम बनाता है। वैमनिकॉम सहकारी समितियों के लिए नीति में योगदान देने और प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एमडीपी), प्रशिक्षण, शिक्षा, अनुसंधान और परामर्श के माध्यम से पेशेवर प्रबंधकों के कैडर बनाने की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

वैमनिकॉम ने कई संस्थानों और विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी और समझौता ज्ञापन करके समावेशी और भागीदारी दृष्टिकोण अपनाया है। यह देश के सहकारी क्षेत्र में प्रबंधन शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में पहचाने जाने की इच्छा रखता है।

इन सभी गौरवों के साथ यह प्रतिष्ठित संस्थान अपने 57 वें स्थान की ओर अग्रसर है उत्कृष्टता का प्रत्येक वर्ष, वैमनिकॉम देश के सहकारी आंदोलन के अग्रणी स्वर्गीय वैकुंठभाई मेहता की याद में 15 जनवरी को अपना स्थापना दिवस मनाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close