अन्य खबरें

वामनिकॉम में बीज प्रबंधन पर दो दिवसीय प्रशिक्षण

सहकारिता क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार की विभिन्न पहलों के साथ तालमेल बिठाते हुए, वामनिकॉम 21 और 22 दिसंबर 2023 को बीज क्षेत्र की सहकारी समितियों के अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक परिवर्तनकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

ज्ञात हो कि भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड (बीबीएसएसएल) को सहकारिता मंत्रालय की एक प्रमुख पहल के रूप में वर्ष 2023 की शुरुआत में एक राष्ट्रीय स्तर की बहु राज्य सहकारी समिति के रूप में स्थापित किया गया है।  बीबीएसएसएल का उद्देश्य सहकारी बीज क्षेत्र का विस्तार करना, आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना और वैश्विक बीज व्यापार में भारत की दृश्यता में सुधार करना है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को सहकारी प्रबंधन और प्रशासन पर प्रशिक्षित करना है। प्रतिभागियों को सहकारी प्रबंधन के क्षेत्र और महाराष्ट्र राज्य बीज निगम लिमिटेड (महाबीज) के विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान के माध्यम से भी प्रशिक्षित किया जाएगा। महाबीज भूखंडों पर एक क्षेत्रीय दौरा होगा, जहां एक कृषिविज्ञानी द्वारा बीज उत्पादन, बीज गुणवत्ता, बीज प्रमाणीकरण के बारे में बताया जाएगा। बीज क्षेत्र की निर्यात क्षमता पर भी चर्चा की जाएगी।

डॉ. हेमा यादव वैमनीकॉम की निदेशक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगी। प्रोफेसर संगीता श्रॉफ कार्यक्रम समन्वयक हैं और डॉ. रोहिणी विल्हेकर अनुसंधान अधिकारी सहाय करेगी। आर.के. मेनन, निबंधक भी उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम के परिणाम का सहकारी क्षेत्र पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा।  प्रतिभागी खेतों की फसलों, फलों और सब्जियों के बीजों, फूलों की खेती के संबंध में प्रमाणित बीजों का उत्पादन बढ़ाने में सक्षम होंगे।  बीज उद्योग में सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।  प्रतिभागियों को इस क्षेत्र में निर्यात क्षमता का एहसास होगा और इस प्रकार वे इस दिशा में काम करना शुरू करेंगे।  किसान प्रमाणित बीजों का उत्पादन और उपयोग शुरू करेंगे और उनकी आनुवंशिक शुद्धता बनाए रखेंगे जिससे उच्च अंकुरण होगा।  सहकारी समितियों के माध्यम से बीज उद्योग से कृषि और उद्योग क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा।

कार्यक्रम का समापन निबंधक की अध्यक्षता में होगा और प्रतिभागियों से फीडबैक भी लिया जाएगा।

सहकारिता मंत्रालय द्वारा प्रवर्तित राष्ट्रीय सहकारी प्रशिक्षण परिषद (एनसीसीटी) के तत्वावधान में पुणे का वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंध संस्थान (वैमनीकॉम), सहकारी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मियों के लिए सहकारी प्रशिक्षण के लिए एक शीर्षस्थ संस्थान है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close