ताजा खबरें

झारखंड राज्य सहकारी बैंक चुनावी मोड में; 27 मार्च को मतदान

27 मार्च 2023 के लिए निर्धारित झारखंड राज्य सहकारी बैंक का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार रणनीति तैयार करने में जुट गये हैं।

फिलहाल पात्र मतदाताओं की सूची जारी कर दी गई है। 120 पात्र मतदाता हैं। चुनाव के लिए उम्मीदवार 14 मार्च 2023 को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।

बिहार के पूर्व मंत्री, स्वर्गीय अवधेश सिंह के बेटे प्रफुल्ल सिंह, झारखंड संयुक्त रजिस्ट्रार (सहकारिता) की पत्नी श्रीमती विभा सिंह, झारखंड एसटीसीबी के पूर्व निदेशक प्रभात सिंह, उदय शंकर सिंह समेत अन्य लोग अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। लेकिन पूरी तस्वीर 18 मार्च 2023 को साफ होगी, जब चुनाव में खड़े उम्मीदवार की अंतिम सूची जारी होगी।

इस बीच चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे प्रत्याशियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में प्रचार करना शुरू कर दिया है और मतदाताओं को रिझाने में लग गये हैं।

बैंक के बोर्ड में 15 निदेशक और एक अध्यक्ष और एक उपाध्यक्ष होते हैं। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, नामांकन पत्रों की जांच व नाम वापसी की तिथि क्रमश: 15 मार्च व 18 मार्च 2023 को होगी।

चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी जार्ज अफ्रेम कुजूर को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में बैंक ने नाबार्ड के रांची में स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये थे।

झारखंड राज्य सहकारी बैंक का जमा आधार 2000 करोड़ रुपये से अधिक है और लगभग 530 करोड़ रुपये का ऋण और अग्रिम है। बैंक ने 2021-22 वित्तीय वर्ष में 17.99 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया था और बताया जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक लाभ 30 करोड़ रुपये के पार होगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close