ताजा खबरें

मंत्री ने को-ऑपरेटिव गतिविधियों में प्रौद्योगिकी पर दिया जोर

राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि अपेक्स बैंक द्वारा मोबाइल बैंकिग सेवा, व्हाट्सएप बैंकिग सेवा, एटीएम सुविधा एवं “न्यू एचआरएमएस पोर्टल” प्रारंभ करने से उपभोक्ताओं एवं सहकारी बैंकों के कार्मिकों को आसानी से बैंकिग सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि बैंकिग क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनों को सहकारी बैंक भी लागू कर रहे हैं और सहकारी बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं को दी जा रही सुविधाओं में और विस्तार करने की आवश्यकता है।

आंजना ने यह बात हाल ही में अपेक्स बैंक परिसर में मोबाइल बैंकिग एप, व्हाट्सएप बैंकिग, जयपुर रेलवे जंक्शन एवं कनकपुरा रेलवे स्टेशन पर एटीएम की सुविधा तथा सहकारी बैंकों के लिए न्यू एचआरएमएस पोर्टल का शुभांरभ करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि सहकारी संस्थाओं में सूचना एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से और नवाचार किए जांए ताकि संस्थाओं में पारदर्शिता एवं डिलवरी सिस्टम को आसान बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हर पंचायत मुख्यालय में ग्राम सेवा सहकारी समिति की स्थापना की जा रही है जिसमें आईटी का उपयोग कर आय को बढ़ाया जाना चाहिए।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि ऋण माफी में ऑनलाइन व्यवस्था में आधार आधारित प्रमाण को लागू कर पोर्टल के माध्यम से ऋण माफी का लाभ वास्तविक किसान को दिलाया। ऋण माफी की कोई शिकायत प्राप्त नही हुई है। ऋण वितरण में भी ऑनलाइन व्यवस्था शुरू कर फसली ऋण से वंचित किसान को ऋण वितरण से जोड़ा है। समर्थन मूल्य पर खरीद व्यवस्था में बॉयोमैट्रिक प्रणाली लागू कर किसान की खरीद सुनिश्चित की है। इसका फायदा छोटे किसानों को भी मिला है।

अपने संबोधन में प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता एवं कृषि श्री दिनेश कुमार ने कहा कि अद्यतन तकनीक का लाभ उपभोक्ताओं को मिल सके, इसके लिए यह नवाचार किए गए हैं। उन्होंने सहकारी बैंकिग सेवा के विस्तार पर जोर देते हुए कहा कि उपभोक्ताओं के अनुसार ऋण एवं जमा की सुविधा भी दी जाए।

उन्होंने कहा कि ऋण वितरण में भी पारदर्शिता का अभाव था, लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया से करीब 26 लाख किसानों को आसानी हुई है।

रजिस्ट्रार, सहकारिता – मुक्तानंद अग्रवाल ने कहा कि शीर्ष बैंक द्वारा किए गए नवाचारों से मोबाइल यूज करने वाले उपभोक्ताओं के लिए बैंकिग सुविधाएं आसान हुई हैं। उन्होंने कहा कि अभी बैंकों में और सुधार की जरूरत है। आज बहुत बड़े वर्ग तक पहुंचने की जरूरत है, निश्चित रूप से यह नवाचार सहकारी बैंकिग सेक्टर को और आगे ले जाएंगे।

बैंक के प्रबंध निदेशक बृजेन्द्र राजोरिया ने कहा कि अपेक्स बैंक द्वारा शुरू की गई सुविधाऐं सहकारी बैंकिग क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक राजफैड – श्रीमती सुषमा अरोड़ा; सहकारिता विभाग के अधिकारी एवं अपेक्स बैंक के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे। महाप्रबंधक (आईटी) – श्री सी.एम. भारद्वाज ने वर्चुअल माध्यम से नवाचारों के बारे में जानकारी दी।

राज्य के 30 सहकारी बैंकों में कार्मिकों के लिये न्यू एचआरएमएस पोर्टल विकसित किया गया है जिसके माध्यम से सहकारी कार्मिक अपने पीएफ नम्बर एवं पासवर्ड से उक्त पोर्टल पर लॉग-इन कर सकेंगे। साथ ही कार्मिक ऑनलाईन अपनी मासिक पे-स्लिप प्रिंट कर सकेंगे तथा छुट्टी का आवेदन भी कर सकेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close