ताजा खबरें

सहकारिता के दिग्गजों की शाह से मुलाकात; मंत्री ने दिया आश्वासन

एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने नव नियुक्त सहकारिता मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सहकारिता आंदोलन से जुड़े विषयों पर चर्चा की।

इस मौके पर संघानी के अलावाइफको के अध्यक्ष बीएस नकईनेफेड के अध्यक्ष डॉ बिजेंद्र सिंहकृभको के अध्यक्ष डॉ चंद्र पाल सिंह यादवइफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थीइफको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमारएनसीयूआई के वरिष्ठ अधिकारी वेद प्रकाश समेत अन्य लोग मौजूद थें।

यह मुलाकात शाह के आवास पर हुई थीजो करीब आधे घंटे तक चली। शिष्टाचार मुलाकात के बावजूद भी शाह ने सहकारी आंदोलन से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की।

सहकारी क्षेत्र में काम करने का अनुभव रखने वाले अमित शाह ने सहकारिता के दिग्गजों को आश्वासन दिया कि सरकार सहकारी क्षेत्र के उत्थान के लिए हर संभव मदद देगी। संघानी ने “भारतीयसहकारिता” को मंत्री के हवाले से कहा कि शाह ने यह भी कहा कि पैक्स समितियों को एफपीओ की तर्ज पर लाभ दिया जाएगा।

शाह ने इफकोकृभकोआदि जैसी बड़ी सहकारी समितियों से बड़े पैमाने पर बीज उत्पादन करने को कहा। लगभग 55000 हेक्टेयर भूमि बेकार है और इसका एक हिस्सा यानि लगभग 38000 हेक्टेयर बीज उत्पादन के लिए प्रयोग किया जा सकता है। सहकारिता मंत्री ने किसानों के लिए गुणवत्तापूर्ण बीजों का उत्पादन करने की तत्काल आवश्यकता पर बल देते हुए सहकारी नेताओं को हर संभव मदद प्रदान करने का आश्वासन दिया। संघानी ने कहा, “मंत्री ने स्पष्ट कहा कि इस मामले में सहकारी समितियां बढ़ चढ़कर भाग लें

संघानी ने बताया, भारतीय सहकारिता आंदोलन की ओर सेमैंने मंत्री को एक प्रस्तावित भव्य सहकारी सम्मेलन में आमंत्रित कियाजिसमें सभी स्तरों – तहसीलों से लेकर जिला और राज्य तक की सहकारी समितियाँ और नेता शामिल होंगे। इस सम्मेलन के माध्यम से उन्हें सहकार जगत से जुड़े नेताओं को जानने में मदद मिलेगी और साथ ही सहकारी समितियों को अपने मंत्री से मिलने का अवसर प्राप्त होगा”संघानी ने कहा।

अमितभाई ने इस विचार पर अपनी सहमति व्यक्त की है और अब हम आयोजन की रूपरेखा तैयार करेंगे।एनसीयूआई राज्यों में सहकारी व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय लोगों की सूची तैयार करेगाजबकि इफको इसके लॉजिसटिक का ख्याल रखेगा”, उन्होंने आगे कहा

संघानी ने बताया कि इस मौके पर 2500 से अधिक सहकारी नेताओं/कार्यकर्ताओं के भाग लेने की संभावना हैऔर इसे इंद्रप्रस्थ इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। संघानी ने यह भी बताया कि शनिवार को जहां उन्होंने अमित शाह से मुलाकात कीवहीं शुक्रवार को उन्होंने अपनी टीम के साथ बीएल वर्मा और पुरुषोत्तम रूपाला समेत तीन नवनियुक्त मंत्रियों से भी मुलाकात की। संघानी ने कहाहमने उन्हें बधाई दी और उनके नए कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close