ताजा खबरें

हाउसिंग फेडरेशन: शर्मा का उम्मीदवार चित; विजय सिंह बने अध्यक्ष

नेशनल कोऑपरेटिव हाउसिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के चुनाव में कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी है। इस चुनाव में बिहार के उभरते हुए स्टार विजय सिंह को फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। सिंह ने रायपुर ग्रामीण सीट से कांग्रेस विधायक सत्यनारायण शर्मा  की जगह ली है।

भाजपा से ताल्लुक रखने वाले विजय सिंह बिहार राज्य आवास सहकारी संघ के अध्यक्ष हैं। इस चुनाव में मुदित वर्मा और वाडीलाल बी पटेल को उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वर्मा सहकार भारती के सदस्य हैं और शीर्ष सहकारी संस्था एनसीयूआई के बोर्ड में भी हैं।

हाउसिंग फेडरेशन के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस-आमने सामने थी, जिसमें भाजपा उम्मीदवारों ने फेडरेशन की अधिकांश सीटों पर कब्जा कर लिया है।

बता दें कि एमएससीए अधिनियम की बाध्यता के कारण इस बार सत्यनारायण शर्मा ने अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ा था, लेकिन उन्होंने एनसीपी के नेता और महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष विश्वास बाजीराव पाटिल को चुनाव मैदान में उतारा था, जो चुनाव हार गए। पाटिल को केवल 7 वोट मिले, जबकि विजय सिंह 9 वोट पाकर चुनाव में विजयी बने।

इसके अलावा, कांग्रेस के नेताओं की दो उपाध्यक्ष पदों पर भी नजर थी लेकिन वह भी चुनाव में चित हो गए। उपाध्यक्ष पदों के लिए तीन उम्मीदवार मुदित वर्मा, गुजरात राज्य सहकारी हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष वाडीलाल बी. पटेल (पूर्व मंत्री), पश्चिम बंगाल राज्य सहकारी आवास संघ के अध्यक्ष तपेन्द्र मोहन बिस्वास चुनावी दंगल में थे।

बीजेपी के वर्मा को 12 वोट और पटेल को 14 वोटों मिले जबकि बिस्वास (टीएमसी) को 16 में से केवल 5 वोट मिले। निदेशक के 19 पदों पर केवल 16 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था इसलिए सभी निदेशक निर्विरोध चुने गए।

चुनाव केवल अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए हुए थे। नवनिर्वाचित बोर्ड में सहकारिता मंत्री और अध्यक्ष राज्य सहकारी बैंक फेडरेशन लिमिटेड अरविंद सिंह भदौरिया (सांसद) और कर्नाटक सहकारिता मंत्री और कर्नाटक राज्य सहकारी आवास संघ लिमिटेड के अध्यक्ष एसटी सोमशेखर शामिल हैं।

दक्षिण दिल्ली की अपर डीएम प्रियंका को रिटर्निंग अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था।

भारत में 24 सहकारी आवास महासंघ हैं और इन्होंने अपने सदस्यों को 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक का संचित ऋण वितरित किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close