अन्य खबरें

इफको के शहरी बागवानी प्रोडक्ट हो रहे हैं हिट

इफको के जैविक बीज और जादुई मिट्टी के अच्छे परिणामों की रिपोर्ट देश के कई हिस्सों से आ रही है। इससे जुड़ी एक खबर हाल ही में झारखंड से एक डिजिटल स्वास्थ्य सलाहकार डॉ रजनी सोडेरा ने ट्वीट की, जिसे बाद में, इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी ने रिट्वीट किया।

सोडेरा ने सीएससी -झारखंड के बीजों का उपयोग करके किचन गार्डन से ताजी ऑर्गेनिक सब्जियों के बारे में बातया। स्मरणीय है कि इफको ने हाल ही में एक विशेष उत्पाद रेंज की शुरुआत करके शहरी बागवानी में कदम रखा था। यह सैकड़ों इफको बाजार के माध्यम से और देश भर में सीएससी ई-गोव के सभी केंद्रों के माध्यम से बेचा जा रहा है।

इफको के प्रबंध निदेशक इसे “आत्मनिर्भर भारत” बनाने की दिशा में एक छोटे पहल बताते हैं। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगी। ये उत्पाद शहरी उद्यान उपयोगकर्ताओं के लिए काफी प्रभावी हैं।

उत्पाद पोषण समृद्ध हैं। समुद्री शैवाल फोर्टिफाइड वर्मीकम्पोस्ट, नीम और जैव कीटनाशक आधारित पौध संरक्षण,  मैजिक सॉइल – बहूद्देशीय पात्र मृदा, समुद्र सीक्रेट – ग्रोथ एंड प्लांट स्ट्रेस टॉलरेंस एनहांसर, ग्रीन डाइट – इंस्टेंट प्लांट फूड, लाइफ प्रो – कट फ्लॉवर लाइफ एक्सटेंडर, बोकाशी – किचन वेस्ट डिकम्पोजर, आदि।

मैजिक सॉइल सभी प्रकार के पौधों के लिए एक पौष्टिक आहार-मिट्टी है। यदि कोई ऊँची इमारत में रहता है तो किसी के किचन गार्डन या उसकी बालकनी में रखे पौधों के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close