एनसीयूआई

एनसीयूआई और इजराइल भारत में उद्यमियों के लिए करेगा आधार का निर्माण

सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने शुक्रवार को नई दिल्ली में व्यापार और आर्थिक मिशन, इजराइल दूतावास के सहयोग से “इसराइल नवाचार मॉडल सहकारिता और उद्यमियों के लिए भारत में वाणिज्यिक सतत फार्म को लागू करने के लिए” के विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया ।

अपने अध्यक्षीय भाषण में एनसीयूआई के अध्यक्ष डॉ चंद्र पाल सिंह यादव ने इजराइल प्रतिनिधिमंडल को बताया कि भारत में 6 लाख सहकारी समितियां जिससे 25 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं।

चंद्र पाल ने इजराइल सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इजराइल सरकार अपने नवीनतम तकनीकी नवाचारों के साथ हमारे किसानों की मदद कर रही है। भारत-इजराइल कृषि परियोजना (आईआईएपी) के तहत कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट के 28 केंद्रों को हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पंजाब में स्थापित किया जाएगा।

एनसीयूआई अध्यक्ष ने कहा कि अगर हम नई तकनीकी और वैज्ञानिक तरीकें हासिल करने चाहते हैं तो हमें इजराइल द्वारा अपनाई गई तकनीकों को भारत में उपयोग के साथ सहकारी समितियों की मदद से उनका संचालन करना चाहिए।

इस अवसर पर एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ दिनेश, फिस्कोफॉड के प्रबंध निदेशक, एनसीयूआई के अधिकारी समेत इजरायली कंपनियों से आए प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

अन्य प्रख्यात व्यक्तियों ने भी संगोष्ठी को संबोधित किया। डान अलफ, कृषि अताशे दूतावास इजराइल ने कहा कि हमारे विशेषज्ञों समय-समय पर भारत के किसानों को नई तकनीक के बारे में प्रशिक्षित करते रहते है। संगोष्ठी और क्लस्टर बैठकों का भी आयोजन किया जाता है, उन्होंने कहा।

राष्ट्रीय हार्टिकल्चर बोर्ड के प्रबंध निदेशक डॉ ए.के.सिंह ने कहा कि हमे भारत के किसानों को नई तकनीकियों के बारे में जागरूक करना चाहिए।

इयाल जॉकर, विपणन समन्वयक, निर्यात संस्थान ने धन्यवाद ज्ञापन रखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close