कॉरपोरेटर

अरुणाचलम की नई किताब: नेतृत्व का अभाव

कामकाजी महिलाओं के फोरम की अध्यक्ष जया अरुणाचलम भारत के कई दक्षिणी राज्यों में सक्रिय है. उनकी किताब “नेतृत्व का अभाव” प्रकाशित हुई है.

पुस्तक का प्राक्कथन भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने लिखा है. अपने संक्षिप्त नोट में श्री मुखर्जी ने कहा है कि महिलाओं के सशक्तिकरण को राष्ट्र निर्माण में पूरी भागीदारी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में माना जाना चाहिए.

भारतीयसहकारिता.कॉम से बातचीत में श्रीमती अरुणाचलम इस पुस्तक के प्रकाशन पर प्रसन्न लग रही थी. यह कमजोर समूहों के बीच पिछले 35 वर्षों के अपने श्रम का फल है. “नेतृत्व का अभाव विभिन्न राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में कमजोर वर्ग के बीच में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के निर्माण और कार्यक्रमों पर आधारित है,” उन्होंने कहा.

प्रस्तावना न्यायमूर्ति मोहन द्वारा लिखी गई है जिन्होंने जया अरुणाचलम को बधाइयां दी है. उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में महिलाओं का उत्थान एक दुरूह कार्य है क्योंकि यहां महिलाओं को धार्मिक और सामाजिक बंधन में रखा जाता है. इस नेक कार्य में अधिक सराहनीय है डॉ जया अरुणाचलम का एक योद्धा के रूप में निरंतर और अथक परिश्रम.

एक कमजोर बुजुर्ग और पद्मश्री जया अरुणाचलम सत्ता के गलियारों में घूमती हैं और सूक्ष्म वित्त पोषण के महत्व पर सरकार को प्रशीक्ष्ण देती हैं. उन्होने अकेले ही तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र के दक्षिणी राज्यों में सूक्ष्म वित्त पोषण का एक बड़ा नेटवर्क स्थापित किया है.

एक महिला के रूप में उनका कमजोर शरीर शायद ही उनकी चमकदार आंखों छुपाता है जिनमें दृढ़ संकल्प दिखाई देता है. वह पुरुष प्रधान मानसिकता वाले नौकरशाहों और वरिष्ठ कॉआपरेटर्स के रवैये से कभी-कभी निराश होती है लेकिन उम्मीद उनका साथ कभी नहीं छोड़ती है.

उन्होंने तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में कामकाजी महिलाओं का एक जमीनी स्तर पर ट्रेड यूनियन स्थापित किया है. संगठित महिलाएं विक्रेता और हॉकर हैं. अन्य सेवा के विशेषज्ञ, fisherwomen, भूमिहीन महिलाए, फीता निर्माताओं, बीड़ी रोलर्स, रेशम बुनकर, Agarbathi कार्यकर्ताओं, कढ़ाई कार्यकर्ताओं, और कई अन्य काम कर महिलाएं हैं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त, श्रीमती अरुणाचलम हिलेरी क्लिंटन और वैसी ही अन्य लोगों के साथ देखी जा सकती हैं. महिलाओं के लिए उनकी भारतीय सहकारी नेटवर्क गरीब महिलाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अनौपचारिक बैंकिंग प्रणाली के उद्देश्य से सेवा कर रही है.

Tags
Show More
Back to top button
Close