एनसीयूआईविशेष

कांग्रेस के विपरीत मोदी का सहकारिता मॉडल में विश्वास : अमीन

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के उपाध्यक्ष श्री घनश्याम अमीन भाजपा में शामिल हो गए हैं और उन्होंने घोषणा की है कि भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार विकास के सहकारी मॉडल के समर्थक हैं.

“अतीत में कांग्रेस और भाजपा दोनों के साथ के मेरे कई अनुभव हैं. सहकारिता के प्रति मोदी की प्रतिबद्धता का कोई मुकाबला नहीं है. हम उन्हें जब भी आमंत्रित करते हैं, वे सहकारी समारोह में आते हैं,” श्री अमीन ने कहा.

श्री घनश्याम अमीन गुजरात राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष भी हैं. श्री मोदी ने गांधीनगर में आयोजित सहकारी कांग्रेस को संबोधित किया था और प्राथमिक कृषि ऋण संस्थाओं(पीएसीएस) को खत्म करने के नाबार्ड के प्रयास के मुद्दे को हल किया, श्री अमीन ने याद किया.

“सहकारिता राज्य का विषय है और यदि संरचना को तीन से दो स्तर में परिवर्तित करना है तो मुद्दे पर राज्य सरकार को ध्यान देना होगा. श्री मोदी ने बाद में नाबार्ड को पत्र लिखा जिसमें बताया कि गुजरात राज्य ने नाबार्ड के सामने न झुकने का निर्णय लिया है, श्री अमीन ने बताया.

राज्य में सहकारी नेताओं के बीच मोदी की लोकप्रियता इस बात से बढ गई है कि राज्य के सभी प्रमुख सहकारी कार्यक्रमों में श्री मोदी भाग लेते रहते हैं. किसानों को ऋण वितरित करने के लिए राज्य सहकारी बैंक द्वारा आयोजित किसान शिविर में वे शामिल हुए थे. श्री मोदी ने सहकारी दुग्ध महासंघ के समारोह में भाग लेने के लिए भी समय निकाल लिया था.

श्री अमीन ने भारतीयसहकारिता.काम से कहा कि कांग्रेस के साथ इसकी तुलना करें और आप को जवाब खुद मिल जाएगा. एनसीयूआई के साथ मेरे 20 साल के संबंध के दौरान, पिछले 10 वर्षों में हमने दिल्ली में तीन सहकारी कांग्रेस का आयोजन किया और प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया लेकिन वे कभी नहीं आए. 2008 में मैं श्री मोदी को समापन सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित करने को मजबूर हो गया. वे भाग लेने के लिए गुजरात से आए – अमीन ने खुद के भाजपा में शामिल होने को न्यायोचित ठहराते हुए कहा.

मैं एक राजनीतिक नेता नहीं हूं और मैंने कभी चुनाव नहीं लड़ा. मैं उसका समर्थन करूंगा जो सहकारिता पर ध्यान रखता है, श्री अमीन ने कहा.

पाठकों को मालूम होगा कि संसदीय चुनाव के दौड में सहकारी क्षेत्र से कई दिग्गज भाजपा में शामिल हो गए हैं.

श्री मोदी के पक्ष में जाने वालों में गुजरात राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री घनश्याम अमीन, गुजरात राज्य सहकारी ऋण समिति महासंघ के उपाध्यक्ष श्री अमीचन्द पटेल और पाटन जिला सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री वासुदेव पुरोहित शामिल हैं.

सूत्रों का कहना है कि इससे राज्य में भाजपा की किस्मत को अवश्य मजबूती मिलेगी. राष्ट्रीय स्तर के कई सहकारी निकायों के साथ संबंध रखने वाले श्री घनश्याम अमीन भाजपा के लिए लाभकारी सिद्ध होंगे, सूत्रों का दावा है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close