बैंकविशेष

रमन सिंह सहकारी बैंक घोटाले में उलझे

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह का नाम एक प्रमुख सहकारी घोटाले से जुड़ गया है, विपक्षी दल कांग्रेस ने एक सीडी जारी की है जिसमें मुख्यमंत्री के खिलाफ गंभीर आरोप है।

एनसीयूआई शासी परिषद के सदस्य लखन लाल साहू जो कि छत्तीसगढ़ से एक सहकारी नेता है का कहना है कि इंदिरा प्रियदर्शिनी महिला सहकारी बैंक से 54 करोड़ रुपये की हेराफेरी का मुद्दा सीडी में कैद हो गया है।

कांग्रेस ने यह भी दावा किया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंद कुमार पटेल के बेटे दिनेश पटेल 15 जून को इस जानकारी को प्रकट करने की योजना बना रहे थे, लेकिन दर्भ माओवादी हमले में उनका असामयिक निधन हो गया।

छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता भूपेश बघेल और शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कथित रूप से एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्य आरोपी उमेश सिन्हा का नार्को परीक्षण रिकॉर्ड से युक्त एक सीडी जारी की।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 में पता लगा था कि इंदिरा प्रियदर्शिनी बैंक के प्रबंधक सिन्हा करोड़ों रुपये के घोटाले में शामिल है।

लेकिन लखन लाल साहू का कहना है कि दागी बैंक के सभी निदेशक कांग्रेस पार्टी के ही हैं। साहू ने जिनका नाम लिया उनमें यूसीबी के अध्यक्ष रीता तिवारी जो कि एक कांग्रेस नेता और पूर्व एनसीयूआई के अध्यक्ष रामगोपाल तिवारी की बहू भी है।

अन्य सदस्यों में सविता शुक्ला, पूर्व कांग्रेस सांसद आई के यू भूषण की बेटी रौशनी चौबे, सरोजनी शर्मा, संगीता शर्मा, सुलोचना आदिल शामिल है। अन्य सदस्यों में अरुणिमा निगम जो कि कांग्रेस नेता माया देवी श्रीवास्तव की बेटी है, कांग्रेस नेता गजराज पगारिया की पत्नी दुर्गा देवी पगारिया, पुष्पा शर्मा, दिल किस बानो कांग्रेस नेता अबुदिल हामी हयात की पत्नी और स्वरूप जैन की पत्नी ललिता जैन शामिल है।

लेकिन कांग्रेसी नेता फिर भी राजनीतिक विवाद को बढ़ा रहे हैं। बघेल और त्रिवेदी ने कहा कि दिनेश पटेल जो कि 25 मई को कांग्रेस के एक काफिले माओवादी के हमले में मारे गये थे, उन्होंने पार्टी नेताओं को एक एसएमएस भेजा था जिसमें राज्य सरकार के बारे में एक “प्रमुख प्रकटीकरण” की बात निहित थी जिसके परिणामस्वरुप मुख्यमंत्री को अपने पद को छोड़ने के लिए मजबूर किया जा सकता हैं।

सीडी में 2006 प्रियदर्शिनी महिला नागरिक सहकारी बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी का नार्को परीक्षण रिकॉर्ड विश्लेषण है जिसमें बैंक द्वारा रमन सिंह और उनके मंत्रियों को बहुत बड़ी राशि की पेशकश करने का पता चला है।

सूत्रों का कहना है कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस को उम्मीद है कि रमन सिंह इस घटना के बाद अपनी चुनावी हैट्रिक को पूरी नही कर पाएंगे। भाजपा ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह नकली मुद्दों को उठा रहे है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close