आईवायसी 2012विशेष

मैनचेस्टर: अंतर्राष्ट्रीय कॉपरेटिव वर्ष का समापन समारोह

दुनिया के विभिन्न कोनों से आए सैकड़ों सहकारी नेताओं को मैनचेस्टर में अंतर्राष्ट्रीय कॉपरेटिव वर्ष के समापन समारोह के लिए 31 अक्टूबर से 2 नवम्बर के लिए आमंत्रित किया गया है।

इससे पहले, आईसीए के अध्यक्ष डेम पाउलिन ग्रीन ने कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय कॉपरेटिव वर्ष समारोह के समापन समारोह के लिए ग्रेटर मैनचेस्टर की तुलना में कोई बेहतर जगह नही हो सकती थी।

भारतीय महाद्वीप से प्रमुख सहकारी समिति इफको और कृभको के प्रतिनिधि मैनचेस्टर के समारोह में शामिल हुए।

श्री यू एस अवस्थी इफको टीम के प्रमुख और कृभको के एमडी बी.डी. सिन्हा की अनुपस्थिति विशिष्ट है। चन्द्र पाल सिंह, वीपी सिंह, जीएच अमीन और डॉ. दिनेश के साथ एनसीयुआई की टीम भी बहुत मजबूत है। वीरेन्द्र सिंह, एनसीसीएफ के अध्यक्ष भी अंतर्राष्ट्रीय कॉपरेटिव वर्ष के समापन समारोह में आईसीए के महासभा में भाग ले रहे है।

मण्डली पर टिप्पणी करते हुए  ब्रिटेन के पूर्व सहकारिता मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, कि “हमारे आंदोलन ने वास्तव में एक बड़ा मौका हासिल किया  है।” मैनचेस्टर और रोशडाले के आसपास-सहकारिता
दुनिया की राजधानी-बड़े पैमाने पर सहकारिता के संयुक्त त्योहार के लिए सजाई-सँवारी  गई  हैं।

आईसीए अधिकारियों ने दुनिया भर में आंदोलन को मजबूत करने के लिए यात्रा की है। आईवाईसी 2012 के आईसीए महानिदेशक चार्ल्स गुल्ड ने कहा कि भारत में सहकारी दशक की शुरुआत हो चुकी है। जिसे कई देशों में सहकारी व्यापार मॉडल को प्रचारित किया जाएगा। ”

मैनचेस्टर सहकारी समूह के अध्यक्ष लेन वार्डले ने प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए उन्होंने समारोह को “दुनिया भर  की  सबसे बड़े सहकारी व्यवसायों की सभा” कहा।

उन्होंने कहा: “आईसीए ने इस महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय वर्ष 2012 के दौरान वैश्विक एक्सपो के लिए आयोजन स्थल के रूप में मैनचेस्टर को चुना है क्योंकि दुनिया का सहकारी क्षेत्र ग्रेटर मैनचेस्टर के रोशडाले में शुरू हुआ था।”

“यह वैश्विक सम्मेलनों का एक शानदार समारोह है, जिसमें सैकड़ों कार्यशालाओं, प्रेरणादायक प्रदर्शनी,  नए लुक वाले रोशडाले पायनियर्स संग्रहालय का दौरा, सहकारी समूह के नए प्रधान कार्यालय में ब्रिटेन और दुनिया के सभी कोनों से लोगों को आमंत्रित किया गया” एक  आईसीए अधिकारी ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close