विशेषविश्व

सहकारी अर्थव्यवस्था ब्रिटेन के बाजार अर्थव्यवस्था से बेहतर

सहकारी अर्थव्यवस्था ने लगातार ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था से बेहतर प्रदर्शन किया है, वार्षिक सहकारिता ब्रिटेन द्वारा जारी आंकड़े का यह निष्कर्ष हैं।

2011 में ब्रिटेन में सकल घरेलू उत्पाद का स्तर 1.7% है, जबकि सहकारी क्षेत्र की कारोबार मे इसी अवधि में 19.5% से अधिक की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद एड मेयो, ब्रिटेन सहकारिता के महासचिव ने कहा, “यह व्यापार के लिए और हमारी नई उभरती हुई अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है। जहां हमारी आर्थिक प्रणाली में मौलिक परिवर्तन हो रहा है और यह महत्वपूर्ण विश्लेषण के दौर से गुजर रहा है, स्वामित्व और नियंत्रण का विस्तार, लाभ के साथ सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव को प्राथमिकता प्रदान करना एक लचीला विकल्प है।”

आंदोलन की वार्षिक रिपोर्ट, जो 5933 सहकारी समितियों से संबंधित है  उसके मुताबिक शेयरधारकों के सदस्यों के साथ साझा स्वामित्व और नियंत्रण  है, जबकि समाज को लाभ और पर्यावरण संबंधी चिंताओं को संबोधित करने का  मॉडल, एक सफल प्रयास है। सहकारी समूह, जॉन लुईस भागीदारी, मिडलैंड्स सहकारी सोसायटी और संयुक्त मर्चेंट्स 2011 वित्तीय वर्ष  में सबसे बड़े सहकारी इकाइयाँ हैं।

सहकारी सफलता की कहानियाँ बीबीसी ब्रेकफास्ट, बीबीसी फाइव लाइव और कई राष्ट्रीय समाचार पत्रों में छपी है।

मीडिया के ध्यान की वजह है, सहकारिता ब्रिटेन द्वारा जारी एक रिपोर्ट। सहकारी कारोबार लगातार चौथे वर्ष के लिए भी शानदार रहा है।

गार्जियन, मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज स्कॉट्समैन और फाइनेंशियल टाइम्स जैसे मशहूर अखबारों ने भी सहकारिता की सफलता की कहानियों को छापा है।

जब बीबीसी पर मेयो से पूछा गया कि सहकारी क्षेत्र इतना अच्छा कैसे कर रहा तो श्री मेयो ने कहा: “जब समय मुश्किल हो तो व्यापार में लोगों को रखने की जरूरत है, हमने अपने ग्राहकों की जरूरत के प्रति वफादार हुए और अपने कर्मचारियों को प्रेरित भी किया। यह सहकारी मॉडल वास्तव में अच्छी तरह से कार्य करता है। ”

उन्होंने कहा: “हमने इस रिपोर्ट में देखा है कि आज जनता के विश्वास वास्तविक अर्थ में  सहकारी व्यापार मॉडल ही है।” बड़े कारोबार से नए रोजगार पैदा या छोटे कारोबार से इस बयान के जवाब में श्री मेयो ने कहा: “मुझे वास्तव में लगता है कि यह लगभग विपरीत है, बड़े व्यापार से वास्तव में रोजगार के अवसर कम होते है जबकि छोटे कारोबार से रोजगार से वृद्धि होती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close