राज्यों सेविशेष

उत्तर प्रदेश: सहकारी समितियों पर शिवपाल

उत्तरप्रदेश के सहकारी मंत्री शिवपाल यादव ने राज्य में सहकारी क्षेत्र में ईमानदारी और निष्ठा की गिरावट पर नाराजगी व्यक्त की है।

उन्होंने विधानसभा को बताया कि सहकारी क्षेत्र पूरी तरह से भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से जकड़ गया है और स्थिति काफी खराब हो गई है।

मंत्री के अनुसार, 25 जिला सहकारी बैंक पहले से ही पतन के कगार पर डगमगाने लगे हैं। उन्होंने आश्वासन दिया की उनकी सरकार स्थिति को दुरुस्त करेगी।

कुछ बैंक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करने में विफल रहे है, इन बैंकों के लाइसेंस नवीनीकृत करने से आरबीआई ने इनकार कर दिया है। मंत्री के मुताबिक पिछली सरकार के वजह से यूपी में सहकारिता क्षेत्र चौपट हो गया है।

मंत्री यादव ने सूचित किया कि वे संकट को हल करने के लिए जल्द ही केंद्रीय सरकार और आरबीआई के साथ संपर्क स्थापित करेंगे।

हालांकि, बसपा ने आरोप को खारिज कर दिया और एसपी सरकार उल्टा आरोप लगाया है कि वह संकीर्ण लाभ और अपनी तरक्की के लिए ही सहकारी संस्थाओं का दुरुपयोग शुरु कर दिया है।

सहकारिता मंत्री शिवपाल यादव ने सदन में सहकारी विभाग के लिए अनुदान की मांग पेश करते हुए आश्वासन दिया कि जिला सहकारी बैंकों का पतन किसानों के लिए बेहद नुकसानदेह होगा। श्री यादव ने इस क्षेत्र के लोकतंत्रीकरण के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि सहकारी क्षेत्र का दुरुस्त होना प्रदेश की आर्थिक तरक्की के लिए जरुरी है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close