ताजा खबरें

ऑर्नामेंटल फिश के पेशावर उत्पादन और व्यापार पर एनसीसीडी का जोर

एनसीडीसी द्वारा इंटरनेशनल कोआपरेटिव ट्रेड फेयर के सफल आयोजन के बाद, यह संस्था अब किसानों की आय दोगुनी करने के लिए ऑर्नामेंटल फिश (सजावटी मछली) के निर्यात को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। “हम देश में सजावटी मत्स्यपालन उद्यमियों का एक ठोस समूह बनाना चाहते हैं”, “भारतीयसहकारिता” से एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सुदीप नायक ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि इसके लिये, एनसीडीसी ने राष्ट्रीय मत्स्य पालन विकास बोर्ड और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल के कोलकाता के गोल्डन ट्यूलिप होटल में शुक्रवार को “सजावटी मत्स्य उद्यमिता विकास” पर एक कार्यशाला का आयोजन किया।

नायक का कहना है कि कार्यशाला का उद्देश्य सजावटी मछली क्षेत्र में उद्यमिता और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने की विभिन्न संभावनाओं पर चर्चा के लिए विभिन्न संबंधित हितधारकों को एक मंच पर लाना था।

कार्यशाला में तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, ओडिशा , झारखंड, बिहार और अन्य सहित नौ राज्यों के 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतिभागी मछली किसान, उद्यमी, युवा, महिलाएं और कमजोर सामाजिक-आर्थिक वर्गों के सदस्य थे। 30 से अधिक महिलाओं ने अपनी भागीदारी दर्ज कराई।

एनसीडीसी के एमडी ने अपने भाषण में कार्यशाला के उद्देश्य और इस क्षेत्र के समक्ष चुनौतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “यह क्षेत्र 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने और 2024-25 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सरकार के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा”।

उन्होंने कहा, “ ऑर्नामेंटल फिश के क्षेत्र में कई चुनौतियां हैं जिनमें कुशल श्रमशक्ति की कमी, गुणवत्ता वाले ब्रूड स्टॉक की अनुपलब्धता, सजावटी मछली का प्रमुख बाजारों में परिवहन सुव्यवस्थित नहीं होना और अन्य शामिल हैं”।

कार्यशाला में कई सत्रों का आयोजन किया गया जहां विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को पढ़ाया। भारत सरकार के पूर्व सचिव और वर्तमान में एनसीडीसी के वरिष्ठ सलाहकार ­श्री तरुण श्रीधर मुख्य वक्ता थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close