ताजा खबरेंविशेष

तारीख पर तारीख: एनसीसीटी की नहीं किसी को फिक्र

एनसीयूआई से एनसीसीटी के अलग करने का मामला एक बार फिर पिछले सप्ताह दिल्ली उच्च न्यायालय में सुनवाई के लिए आया था लेकिन इस बार न्यायाधीश के बदल जाने के चलते सुनवाई टल गई। एनसीयूआई के मुताबिक अगली सुनवाई तीन महीने बाद की होगी।

मामले का बार-बार लंबित होने से सहकारिता आंदोलन को छोड़कर हर किसी को फायदा हो रहा है। एनसीयूआई और एनसीसीटी असहाय दिखाई दे रहे हैं और वकील मोटी फीस वसूल रहे हैं, नाम न छापने की शर्त पर एनसीयूआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा।

एक अंदरूनी सूत्र का कहना है कि एनसीसीटी ने अपने लगभग सभी आरक्षित फंड को समाप्त कर दिया है और दिवालिया होने की कगार पर है। उन्होंने कहा कि एनसीयूआई से ज्यादा एनसीसीटी इस मामले को हमेशा के लिए हल करना चाहता है।

जैसा कि सरकार के किसी भी विभाग के कामकाज की शैली होती है, फैसला आए या न आए, मंत्रालय खुश है। पहले मंत्रालय तारीख पर तारीख की मांग करता था और अब जज के बदलने के साथ मामला बहुत दिनों के लिए स्थगित हो गया, जो मंत्रालय को  सूट करता है, – एक सहकारी संचालक ने कहा।

पिछले हफ्ते केस की आखिरी तारीख पर मंत्रालय ने फिर से अपनी बात को रखने के लिए कागजात फाइल किया और एनसीयूआई से एनसीसीटी को अलग करने को मंत्रालय सही मानता है। विशेषज्ञों का कहना है कि नए न्यायाधीश को वास्तव में अध्ययन करने के लिए समय की आवश्यकता होगी।

इस बीच, एनसीयूआई के शीर्ष नेतृत्व द्वारा अदालत के बाहर मामले को रफा-दफा करने का प्रयास फिलहाल अभी तक विफल रहा है। एक समय इसके अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव समाधान के बारे में बहुत आश्वस्त लग रहे थे, लेकिन अब काफी निराश हैं।

मंत्रालय के साथ बातचीत से हल नहीं निकालने के लिए सहकारी नेता एनसीयूआई और उसकी बोर्ड को भी दोषी मानते हैं। “आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और परिणाम पाने के लिए लगातार पैरवी करनी होगी”, एक नेता ने तर्क दिया। उनमें से अधिकांश लोग किसी न किसी सहकारी बैठक में भाग लेने के लिए विदेश यात्रा में व्यस्त हैं और उन्हें अपने देश की सहकारी समितियों की कोई चिंता नहीं है।

भले ही एनसीयूआई का कानूनी पक्ष काफी मजबूत है लेकिन फिर भी यह किसी भी प्रकार का परिणाम पाने में विफल रहा है और चूंकि एनसीयूआई के बोर्ड का चुनाव नजदीक है, इस मुद्दे को स्वतः ही नजरअंदाज किया जाएगा। एनसीयूआई को इस साल दिसंबर तक मतदान प्रक्रिया शुरू करनी होगी क्योंकि अगले साल फरवरी में चुनाव होने हैं।

एनसीयूआई जिस तरह से संवैधानिक संशोधन अधिनियम 2012 के मामले को संभाल रहा है, आमतौर पर सहकारी नेता भी उससे खुश नहीं हैं। इस मामले को गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा स्थगित किया गया था। सीएए 2012 एक अच्छा अधिनियम है, फिर भी इसे लागू किया जाना बाकी है। सहकारी नेता को लगता है कि एनसीयूआई को अधिनियम के पीछ पूरी ताकत लगानी चाहिए थी और सरकार को मामले को अधिक गंभीरता से लड़ने के लिए मजबूर किया जाना था।

जहां सीएए और एनसीसीटी जैसे मुद्दे समाधान के लिए लांबित हैं, वहीं भारतीय सहकारी-संचालकों के एक बड़े समूह ने अगले हफ्ते रवांडा में होने वाले आईसीए सम्मेलन में भाग लेने की तैयारी शुरू कर दी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close