ताजा खबरेंविशेष

कर टेररिज्म से लड़ने के लिए नियमों का करेंगे संकलन: अमीन

सहकारी बैंकों और क्रेडिट सोसायटियों के उत्पीड़न के मुद्दे पर हाल ही में अहमदाबाद में आयोजित गुजरात राज्य सहकारी क्रेडिट सोसाइटी फेडरेशन की 22 वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान विस्तार से चर्चा हुई।

इस मुद्दे को उठाते हुए फेडरेशन के संस्थापक अध्यक्ष जी एच अमीन ने कहा कि क्रेडिट सोसायटी और सहकारी बैंकिंग क्षेत्र आयकर विभाग के निरंतर भय के अधीन हैं क्योंकि वे विभाग से नोटिस प्राप्त करते रहते हैं। इसे बदलने की जरूरत है, उन्होंने मांग की।

स्थिति से निपटने के लिए फेडरेशन के प्रयासों को सूचीबद्ध करते हुए अमीन ने कहा, “हमने भारत के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के महत्वपूर्ण निर्णयों से युक्त एक पुस्तक की योजना बनाई है; इन फैसलों से क्रेडिट सोसायटियों को अपने मामलों को बेहतर ढंग से लड़ने में मदद मिलेगी।

यह पुस्तक आगामी संगोष्ठी में जारी की जाएगी और इसे क्रेडिट सोसायटी के प्रतिनिधियों को वितरित किया जाएगा। “संघ सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के माध्यम से सरकार के समक्ष प्रभावी प्रतिनिधित्व करने के माध्यम से क्रेडिट सोसायटी के मुद्दों और समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है,” अमीन ने सदस्यों से इस संघर्ष में फेडरेशन का समर्थन करने का आग्रह किया।

बैठक में सदस्यों ने क्रेडिट सहकारी समितियों के बढ़ते एनपीए पर भी बात की। एनपीए की मात्रा नियंत्रण में होनी चाहिए ताकि क्रेडिट सोसायटी की स्थिति सुदृढ़ सुनिश्चित हो सके, अमीन ने जोर दिया। ऋण की संवितरण के बाद उचित निगरानी सुनिश्चित करना प्रबंधन की जिम्मेदारी है। फेडरेशन क्रेडिट सोसायटियों द्वारा प्रस्तुत सभी मुद्दों और समस्याओं को हल करने के लिए हमेशा तैयार है, उन्होंने जोर दिया।

स्वागत भाषण देते हुए, फेडरेशन के सचिव हर्षदभाई शाह ने सहकारी आंदोलन को आगे बढ़ाने में अमीन की भूमिका की सराहना की और उन्हें “सहकार सम्राट” कहा। अमीन ने 42 देशों में देश का प्रतिनिधित्व किया है और 26 विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, उन्होंने दर्शकों को अमीन के योगदान के बारे में बताया।

अमीन की प्रशंसा करने वाले अन्य लोगों में गुजरात राज्य सहकारी संघ के कार्यकारी अधिकारी डॉ.  राजेंद्र त्रिवेदी, फेडरेशन के निदेशक दिलीपभाई पटेल, शामिल थे। घनश्यामभाई एक अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यक्ति हैं, उन्होंने कहा।

अमीन के फैन क्लब ने मिजोरम, मणिपुर और सिक्किम जैसे विभिन्न राज्यों में सहकारी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने में उनके योगदान को भी याद किया।

फेडरेशन के सदस्यों ने फेडरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुष्यंतसिंह वाघेला द्वारा प्रस्तुत किए गए फेडरेशन के खातों का समर्थन और अनुमोदन किया। धन्यवाद ज्ञापन फेडरेशन के उपाध्यक्ष महेश भाई पटेल ने किया। अल्पेशभाई रावल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close