विशेष

इफको का PM की परियोजना में योगदान

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस. अवस्थी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई जन-धन योजना के लिए अपना समर्थन दिया है. महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य वित्तीय प्रणाली में 7.5 करोड़ लोगों को शामिल करने के लिए है.

दिल्ली के अलावा योजना राज्य के अन्य प्रमुख केंद्रों में और सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित की गई. इफको के प्रबंध निदेशक ने अपने कर्मचारियों से योजना का लाभ उठाने और मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में भागीदार बनने के लिए अनुरोध किया.

दिल्ली में परियोजना विज्ञान भवन में शुरू की गई. वित्त मंत्री अरुण जेटली, सुश्री निर्मला सीतारमन – राज्य मंत्री, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव-नृपेन्द्र मिश्रा, कैबिनेट सचिव अजित सेठ, गवर्नर- आरबीआई डॉ रघुराम राजन और अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे.

श्री अवस्थी ने महसूस किया कि प्रधानमंत्री का यह कदम सहकारी समितियों और कोऑपरेटर्स को एक साथ लाने में मदद करेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि योजना के तहत 7.50 करोड़ परिवारों को कम से कम एक खाते से कवर करने काए 26 जनवरी 2015 तक पूरा हो जाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मात्र एक बैंक खाता नहीं है, बल्कि एक RuPay डेबिट कार्ड, 1 लाख रुपये दुर्घटना बीमा कवर और 26 जनवरी 2015 से पहले बैंक खातों को खोलने के लोगों के लिए 30,000/-रुपए का जीवन बीमा कवर का एक अतिरिक्त सहित लाभ मिलेगा.

हालांकि, सहकारी बैंकों और शहरी सहकारी बैंकों का प्रधानमंत्री के भाषण में कोई जिक्र नहीं था. शहर और गांव के गरीब लोगों तक पहुंचने का काम सबसे अच्छा इन्हीं के माध्यम से हासिल किया जा सकता है, भारतीयसहकारिता को एक सहकारी ने कहा.

Nafcub के अध्यक्ष एमएल अभ्यंकर ने भारतीयसहकारिता.कॉम के संदेश का जवाब नहीं दिया.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close