ताजा खबरेंविशेष

गुजरात खेती बैंक: कोटेचा फिर चुने गए अध्यक्ष; अहीर बने उपाध्यक्ष

नेफकार्ड के अध्यक्ष डॉलर कोटेचा को एक बार फिर गुजरात राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

इस चुनाव में जीवनभाई बी अहीर उपाध्यक्ष चुने गए, जिन्होंने फलजीभाई पटेल की जगह ली।

बता दें कि गुजरात के खेती बैंक का चुनाव आखिरी बार 2021 में पांच साल के लिए हुआ था, लेकिन गुजरात राज्य सहकारी अधिनियम के अनुसार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव हर ढाई साल के बाद होना अनिवार्य है।

इस बीच, भारतीयसहकारिता से बात करते हुए, कोटेचा ने कहा, “मेरे नाम पर मुहर लगाने के लिए मैं केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सहित गुजरात भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का आभारी हूं। हम सब खेती बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मिलकर काम करेंगे और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सहकार से समृद्धि’ के दृष्टिकोण को पूरा करेंगे।

गुजरात के भाजपा अध्यक्ष सी आर पटेल समेत अन्य नेताओं ने कोटेचा के नाम पर मुहर लगाई थी। कोटेचा गुजरात शहरी सहकारी बैंक फेडरेशन, गुजरात राज्य सहकारी संघ और कई अन्य सहकारी समितियों के बोर्ड में भी हैं। वह जूनागढ़ कमर्शियल कोऑपरेटिव बैंक के संस्थापक सदस्य भी हैं।

चुनाव नतीजे घोषित होने के तुरंत बाद कोटेचा के समर्थकों ने उन्हें बधाई देने में कोई समय नहीं गंवाया। उनके अनुयायियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से भी उन्हें बधाई दी। ऐसा कहा जाता है कि कोटेचा केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के करीबी हैं।

उनके नेतृत्व में, पिछले 2.5 वर्षों में गुजरात के खेती बैंक में कई विकासात्मक कार्य हुए। बैंक न सिर्फ अपना कारोबार बढ़ा रहा है बल्कि समय के साथ कई परिवर्तनकारी बदलाव करने में भी जुटा हैं।

उल्लेखनीय है कि गुजरात के खेती बैंक ने वित्त वर्ष 2022-23 में 106 करोड़ रुपये का सकल लाभ और 51.19 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close