अन्य खबरें

पंचमहल और बनासकांठा में केसीसी पायलट प्रोजेक्ट रहा सफल

राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बताया कि संबंधित जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों द्वारा गुजरात के पंचमहल और बनासकांठा जिलों में पायलट परियोजनाओं के तहत 95,035 रुपे किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए गए हैं।

“पंचमहल डीसीसीबी और बनासकांठा डीसीसीबी ने किसानों को क्रमशः 66,234 और 28,801 रूपे किसान क्रेडिट क्रेडिट वितरित किए। रुपे किसान क्रेडिट कार्ड उन किसानों को प्रदान किया जाता है जिनके पास कृषि और सम्बंधित क्षेत्र को ऋण सहायता प्रदान करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत खाता है।

उन्होंने आगे कहा, किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को उनकी खेती की जरूरतों के साथ-साथ गैर-कृषि गतिविधियों के लिए आवश्यकता अनुसार, समय पर ऋण सहायता प्रदान करने के लिए लागू की गई थी। योजना के तहत, डेयरी / मत्स्यपालन किसानों को भी निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार ऋण सहायता प्रदान की जाती है। कार्ड का उपयोग एटीएम, पीओएस और ई कॉम द्वारा लेनदेन के लिए किया जा सकता है।

“रूपे -किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, किसान अब उचित रूप से कम ब्याज दर (प्रभावी रूप से 4%) पर वित्तीय सहायता प्राप्त करने में सक्षम हैं और वे अन्य वित्तीय और आकस्मिक उपभोग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, डेयरी किसानों को 1.6 लाख रुपये तक की क्रेडिट सीमा के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है”, उन्होंने कहा।

बैंक मित्र डेयरी सहकारी समितियों को उपलब्ध माइक्रो-एटीएम के माध्यम से दोनों जिलों में रूपे केसीसी के बढ़ते उपयोग ने सहकारी बैंकों के द्वारा धन के प्रवाह में भी वृद्धि की है, जिससे सहकारी समितियों के बीच सहयोग सुनिश्चित हुआ है।

“पायलट चरण के दौरान, दोनों जिलों में ग्रामीण सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में धन का प्रवाह कुछ ही महीनों में कई गुना बढ़ गया है, उन्होंने कहा।

इस परियोजना के तहत, सहकारी समितियों के सभी सदस्यों के बैंक खाते संबंधित जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों में खोले जा रहे हैं और खाताधारकों को रूपे किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) वितरित किए जा रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close