ताजा खबरेंविशेष

नेफेड बोर्ड ने समर्थन के लिए सरकार को दिया धन्यवाद

मंगलवार को बिजेंदर सिंह की अध्यक्षता में कृषि सहकारी संस्था नेफेड बोर्ड की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें लाल प्याज की खरीद सहित कई मुद्दों पर फैसला लिया गया। इस अवसर पर सिंह के अलावा दिलीप संघानी, डॉ चंद्र पाल सिंह, डॉ सुनील कुमार सिंह और एमडी राजभर सिंह सहित बोर्ड के अन्य निदेशक उपस्थित थे।

बैठक के तुरंत बाद, भारतीय सहकारिता से बात करते हुए नेफेड के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह ने कहा कि लाल प्याज की खरीद में नेफेड का समर्थन करने के लिए बोर्ड ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का धन्यवाद देते हुए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया।

इस बीच तोमर ने वैश्विक स्तर पर ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट’ 2023 में योगदान देने और इसे बढ़ावा देने के लिए अपने नोडल संगठन, नेफेड को निर्देश दिए हैं।

नेफेड ने मिलेट्स से जुड़ी पहलों और प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए हैं।

सहयोग के तहत, नेफेड ने मिलेट्स-केंद्रित स्टार्टअप्स के लिए मार्केटिंग लिंकेज का विस्तार करना शुरू कर दिया है इनमें नेफेड बाज़ार रिटेल स्टोर्स में मिलेट्स कॉर्नर तैयार करना और दिल्ली-एनसीआर में मिलेट्स वेंडिंग मशीनों लगाना शामिल है। हम पौष्टिक मिलेट्स को बढ़ावा देने और मिलेट्स आधारित व्यंजनों के माध्यम से भारत के समृद्ध इतिहास पर जागरूकता पैदा करने के लिए दिल्ली हाट, आईएनए में एक मिलेट्स एक्सपीरियंस सेंटर बनाने की प्रक्रिया में हैं।

इस संबंध में, नेफेड को विशेष रूप से क्यूरेटेड – मिलेट्स आधारित हैम्पर्स प्रदान करने की जिम्मेदारी दी गई थी, जो मिलेट्स के सांस्कृतिक इतिहास, मिलेट्स के घर पर बनने वाले व्यंजनों और मिलेट्स के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी लाभों को प्रदर्शित करते हैं।

नेफेड ने प्रीमियम गुणवत्ता वाले मिलेट्स गिफ्ट हैम्पर्स विकसित किए हैं जिन्हें जोधपुर, राजस्थान में श्रम और रोजगार मंत्रालय के तत्वावधान में जी-20 प्रथम रोजगार कार्य समूह की बैठक में प्रदर्शित किया गया है।

ये हैम्पर्स इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट-2023 को बढ़ावा देने के विचार के साथ विकसित किए गए हैं और मिलेट्स और मिलेट्स आधारित उत्पादों के प्रचार के लिए समर्थन और प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close