ताजा खबरें

अमूल: सोढ़ी और मेहता को मिला प्रतिष्ठित आईएए अवार्ड

इंटरनेशनल एडवरटाइजिंग एसोसिएशन (आईएए) ने जीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक डॉ. आरएस सोढ़ी को “बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर” अवार्ड और इसके सीनियर जीएम (प्लानिंग एंड मार्केटिंग) जयन मेहता को “मार्केटर ऑफ द ईयर” पुरस्कार से सम्मानित किया है।

यह पुरस्कार महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने हाल ही में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रदान किया। “आईएए लीडरशिप अवार्ड्स”, हर साल मार्केटिंगविज्ञापन और मीडिया के क्षेत्र में व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है।

पुरस्कार स्वीकार करते हुए सोढ़ी ने अमूल अभियान में अंतर्दृष्टि प्रस्तुत की जिसमें  चार “पी” महत्वपूर्ण हैं। पहला है ‘उत्पाद’ (प्रोडेक्ट) है जहाँ ग्राहक को यह कहना चाहिए कि यह उसकी अपेक्षाओं से बेहतर थायह हमारे मक्खन की तरह शुद्ध और अपरिवर्तित होना चाहिए। दूसरा है “मूल्य निर्धारण” जो वहनीय होना चाहिए और किसानों को सर्वोत्तम मूल्य मिलना चाहिए। तीसरा है ‘प्रचार” जिसके लिएहमने लागत कम करने के लिए अम्ब्रेला ब्रांडिंग का इस्तेमाल किया। संचार में निरंतरता अमूल विज्ञापन और विपणन रणनीति का मुख्य स्तंभ था, ”उन्होंने चौथे ‘पी’ के रूप में एक विशेष स्थान की भाषा में रचनात्मक विज्ञापन का उल्लेख करते हुए कहा।

सोढ़ी ने यह भी कहा कि अमूल उन पहले भारतीय ब्रांडों में से एक है जिसने 1950 के दशक में ब्रांडिंग और विज्ञापन के महत्व को जाना और अटरली बटरली डिलीशियस के साथ अपना प्रतिष्ठित विज्ञापन अभियान शुरू किया। उन्होंने अमूल – द टेस्ट ऑफ इंडिया”, “अमूल दूध पीता है इंडिया, आदि सफल अभियान हैं। आज भीअमूल अपने कुल बजट का 1% से भी कम विज्ञापन पर खर्च करता हैफिर भी यह साल दर साल भारत का सबसे प्रिय ब्रांड है”, एमडी ने कहा।

पाठकों को याद होगा कि केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गत शनिवार को दिल्ली में आयोजित सहकारिता सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान अमूल को एक सफल सहकारिता मॉडल बताया। समारोह में अमूल के चेयरमैन और एमडी दोनों ने भाग लिया। अमूल का कारोबार 53,000 करोड़ रुपये का है और यह गुजरात के 36 लाख किसानों के स्वामित्व वाली सबसे बड़ी सहकारी समितियों में से एक है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close