इफको

श्री अष्टभुजा शुक्ल को 2015 इफको श्रीलाल शुक्ल पुरस्कार

भारत की अग्रणी सहकारी संस्था इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) द्वारा वर्ष 2015 का ‘श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान’ वरिष्ठ कवि श्री अष्टभुजा शुक्ल को प्रदान किया जाएगा, इफको द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

“पद-कुपद”,  “चैत के बादल”, “दुःस्वप्न भी आते हैं”, “इसी हवा में अपनी भी दो चार साँस है” आदि  उनके प्रमुख काव्य-संग्रह हैं। 

शीर्षस्थ कथाकार श्री गिरिराज किशोर की अध्यक्षता में गठित इस वर्ष के निर्णायक मंडल में श्री अजित कुमार, श्री मुरली मनोहर प्रसाद सिंह एवं डॉ. दिनेश कुमार शुक्ल शामिल थे। श्री अष्टभुजा शुक्ल का चयन उनके व्यापक साहित्यिक अवदान को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार निर्णायक मंडल के इस फैसले पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने कहा "प्रति वर्ष दिया जाने वाला यह प्रतिष्ठित पुरस्कार किसी ऐसे रचनाकार को दिया जाता है जिसकी रचनाओं में ग्रामीण और कृषि जीवन से जुड़ी समस्याओं, आकांक्षाओं और संघर्षों को मुखरित किया गया हो। इफको देश के कला, साहित्यिक और सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण और संवर्धन के प्रति सजग है।"

अब तक यह सम्मान श्री विद्यासागर नौटियाल, श्री शेखर जोशी, श्री संजीव एवं श्री मिथिलेश्वर को प्रदान किया गया है। 

पुरस्कृत साहित्यकार को प्रतीक चिह्न, प्रशस्ति पत्र तथा ग्यारह लाख रुपये की राशि का चैक प्रदान किया जाता है।  श्री अष्टभुजा शुक्ल को यह सम्मान 31 जनवरी, 2016 को नई दिल्ली में एक समारोह में प्रदान किया जाएगा, इफको द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close