इफको

इफको द्वारा किसानों को आईटी पहचान

डिजिटल इंडिया अभियान की तरफ एक कदम बढ़ाते हुये इफको आजकल किसानों को कैसे कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाए, इसके बारे में जानकारी देने में जुटा हुआ है। इफको के जनसंपर्क विभाग के हेड हर्शेन्द्र वर्धन ने फेसबुक के जरिए कई तस्वीरें साझा की है, जिसमें किसानों को प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी देते हुए दिखाया गया है।

इफको ने उत्तर प्रदेश के हरदा जिले स्थित चिंदगांव तमोली को गोद लिया हुआ है और इसी गांव के किसानों के साथ प्रशिक्षण की पहल की गई है। इफको के क्षेत्रिय प्रतिनिधि नितिन पाटीदार ने सभी किसानों को प्रशिक्षित के बारे में जानकारी दी।

किसान प्रशिक्षण के बाद अपनी ईमेल और नेम प्लेट को बनाने में सक्षम हैं। उन्हें सूचित किया गया कि इन प्लेटों को अपने घर के बाहर प्रस्तुत करें। किसान इस पूरी प्रक्रिया से बेहद खुश है।

एनडीए सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत कई योजनाओं का शुभारंभ किया है। प्रधानमंत्री अपने इस विचार पर अडिग है और उन्हें लगता है कि केवल कंप्यूटर ही किसानों को साक्षर बना सकता है।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी जो अभियान की अगुवाई कर रहे है, ने ट्वीट किया कि “इफको द्वारा चिंद्वारा में नवाचार। किसानों को इंटरनेट और कंप्यूटर के बारे में प्रशिक्षित किया गया। उन्हें आईटी की पहचान दी गई।

इफको की उत्तर प्रदेश की टीम किसानों को शिक्षित करने में सक्रिय रहती है और हाल ही में इफको द्वारा उत्तर प्रदेश में किसानों के एक सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसमें इफको के निदेशक अदित्य यादव समेत अन्य निदेशकों ने भाग लिया था।  

 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close