इफको

आईकेएसटी का भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए नेपाल सहकारी संस्था के साथ समन्वय

इफको ने नेपाल और भारत सहित अन्य देशों के भूकंप पीडितों को राहत प्रदान करने का फैसला लिया है। इफको किसान सेवा ट्रस्ट(आईकेएसटी) के माध्यम से भूकंप पीडितों को राहत सामग्री प्रदान की जाएगी।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने सहानुभूति जताते हुये इस अच्छी खबर की घोषणा ट्वीट के जरिए की। “इफको नेपाल के भूकंप पीड़ितों को हार्दिक सहानुभूति जताता है; हमारा ट्रस्ट: आईकेसीटी नेपाल के भूकंप पीडितों के लिए राहत सामग्री प्रदान करेगा”।

गुजरात में जनवरी 2001 में आए भीषण भूकंप को मद्देनजर रखते हुये इफको ने आईकेएसटी का गठन किया था, जिसका काम प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, भूकंप, सूखा, चक्रवात, भूस्खलन आदि के समय पीड़ितों को राहत सामग्री और पुनर्वास प्रदान करना है।

गौरतलब है कि आईकेएसटी का गठन इफको और सहकारी समितियों के योगदान से हुआ था। आईकेएसटी सामान्य दिनों में गरीबी रेखा से नीचे वाले किसानों और जरूरतमंद को चिकित्सा प्रदान करता है। इफको किसान सेवा ट्रस्ट किसानों के लिए नेत्र शिविर, मुफ्त स्वास्थ्य जांच समेत अन्य गतिविधियों का वक्त-वक्त पर आयोजन करता है, आईकेएसटी की वेबसाइट के अनुसार।

नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या वर्तमान में 7,056 तक पहुंच गई है, नेपाल के अधिकारियों के अनुसार। भूकंप से लगभग 15,000 से अधिक लोगों की हालत गंभीर बनी हुयी है, नेपाल के एक मंत्री ने कहा।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार नेपाल को अपने अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद करना पड़ रहा है क्योंकि राहत सामग्री के साथ वजनी हवाई जहाजों के उतरने से हवाई अड्डे की एकमात्र रनवे की हालत ख़राब हो रही है।

इफको ने निर्णय लिया है कि नेपाल की शीर्ष सहकारी संस्था नेपाल सहकारी संघ (एनसीएफ) द्वारा भूकंप पीड़ितो को राहत सामग्री वितरित की जाएगी।

इफको के प्रबंध निदेशक ने ट्वीट में लिखा कि राहत सामग्री का वितरण नेपाल सहकारी संघ (एनसीएफ) के माध्यम से किया जाएगा। “नेपाल स्थित राष्ट्रीय सहकारी संघ सहकारी आंदोलन की शीर्ष संस्था है जो लगभग 27,000 सहकारी समितियों का प्रतिनिधित्व करती है”। गौरतलब है कि एनसीएफ अंतर्राष्ट्रीय सहकारी एलायंस का भी सदस्य है।

एमडी ट्वीट के अलावा इफको के जनसंपर्क विभाग के हेड हर्शेंद्र वर्धन ने फेसबुक के जरीए इफको के प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी। “उन्होंने ट्वीट किया कि भूकंप पीडितों को राहत प्रदान करने के लिए डॉ अवस्थी द्वारा उत्कृष्ट निर्णय” “इफको द्वारा समाज सेवा ”।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close