विशेष

अवस्थी ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की

भारत की दो ताकतवर हस्तियों की मुलाकात हाल ही में राजधानी में हुई। सहकारिता में दक्ष इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने मंगलवार को राजनिति के दिग्गज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यह मुलाकात नई दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर हुई थी।

इस बैठक में अनेक विषयों पर चर्चा हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डॉ अवस्थी के बीच में सहकारी आंदोलन पर विचार-विमर्श हुआ और खाद्य सुरक्षा और मिट्टी को बचाने में इफको की भूमिका पर खास चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने उर्वरक क्षेत्र में इफको की प्रशंसा की और कहा कि इफको ने देश के किसानों को यूरिया मुहैय्या कराने में सराहनीय काम किया है। अवस्थी ने प्रधानमंत्री को उर्वरक के अति प्रयोग के खिलाफ आगाह किया और ग्रीन फार्मिंग के तरीकों की वकालत की।

मोदी के व्यक्तित्व से अवस्थी कुछ इस तरह प्रभावित हुए कि उन्होंने ट्वीट में मोदी को प्रशंसा भरे शब्द कहने में कोई कसर नहीं छोड़ी। डॉ अवस्थी ने ट्वीट में कहा कि मोदी गतिशील, सरल, विनम्र, प्रेरक, प्रर्वतक और प्रेरणादायक नेता हैं।

डॉ अवस्थी ने मोदी से किसानों के लिए सब्सिडी, जन धन योजना, स्वच्छ भारत अभियन और सामाजिक वानिकी जैसे अन्य विषयों पर चर्चा की। अवस्थी ने ट्वीट किया कि जन धन योजना, स्वच्छ भारत, सामाजिक वानिकी जैसे विषयों पर चर्चा हुई है। मैं मोदी से मिलने के बाद बहेद खुश हुं, अवस्थी ने ट्वीट में जोड़ा।

इफको के एम.डी. ने मोदी को किसानों द्वारा यूरिया के अत्यधिक उपयोग के बारे में जानकारी दी। अवस्थी ने ट्वीट में लिखा कि प्रधानमंत्री को यूरिया का अत्यधिक उपयोग के बारे में जानकारी दी और बताया कि यह कैसे मिट्टी को प्रभावित कर रहा है। उन्होनें कहा कि मिट्टी को बचाने के लिए एनबीएस ही एकमात्र सहारा है।

इस बैठक में किसानों की अग्रणी सहकारी समिति के प्रबंध निदेशक ने इफको द्वारा किया जा रहे तमाम कामों का उल्लेख किया। बैठक के दौरान खाद्य सुरक्षा में इफको की अहम भूमिका पर भी प्रधानमंत्री को बताया गया।

बीस मिनट की इस मुलाकात में प्रधानमंत्री ने शांतिपूर्वक सारी बात सुनी और सबसे खास बात ये रही की वहां कोई तीसरा आदमी मौजूद नहीं था। कई प्रधानमंत्री से पूर्व में मिल चुके अवस्थी के लिए ये एक सुखद अनुभव था, भारतीय सहाकारिता से बातचीत में उन्होनें बताया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close