इफकोविशेष

इफको एजीएम एक नए मूड में आयोजित

इफको की 43वीं वार्षिक आम बैठक(एजीएम)निर्वाचित प्रतिनिधियों के कालेजियम और नव निर्वाचित बोर्ड के साथ गुरुवार को नई दिल्ली में एनसीयूआई सभागार में नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के साथ सम्पन्न हुई.

वहाँ चारो ओर उत्साह का वतावरण था और एजेंडे के विषय-वस्तु से अधिक, एक दूसरे को ग्रीट करने में प्रतिभागियों का अधिक ध्यान दिखाई पडा. नए अध्यक्ष बलविन्दर सिंह नकई और प्रबंध निदेशक श्री अवस्थी सभा को संबोधित किया. धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष एन.पी. पटेल द्वारा किया गया.

श्री नकई ने अध्यक्ष के रूप में उन्हें चुनने के लिए सभी का धन्यवाद किया. श्री अवस्थी विशेष रूप से इफको में और सामान्य रूप से सहकारी समितियों में महिलाओं की भागीदारी के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया. उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्र कल अपनी सरकार का चुनाव करेगा लेकिन इफको ने अपने लिए पहले ही यह प्रक्रिया पूरी कर ली है.

महिलाओं की भागीदारी के मुद्दे पर बात करते हुए श्री अवस्थी ने प्रतिनिधियों को याद दिलाया कि घरेलू कामकाज के अलावा कृषि कामों का 75% महिलाओं द्वारा सम्पन्न किया जाता है. उन्होंने आह्वान किया कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाएं. उन्होंने कहा कि आरजीबी में महिलाओं को विशेष रूप से आमंत्रित करने की कोशिश की गई है लेकिन उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर है.

लेकिन इफको के प्रबंध निदेशक बकाया के प्रति सरकार की उदासीनता के बारे में चिंतित थे. हमारा पिछले साल से 5000 करोड़ रुपए बकाया है लेकिन सरकार पर्याप्त उत्सुक नहीं दिखाई देती है. हम एक वाणिज्यिक संगठन हैं और हम इस तरह की उदासीनता से बच नहीं सकते हैं, यह एक अन्याय है. केंद्र को अपनी सब्सिडी की नीति को सुधारना चाहिए और प्रबंधन करने कि हद तक सीमित करना चाहिए, अवस्थी ने कहा.

“नई सरकार को सावधान रहना चाहिए और केवल निभाने वाले वादा करना चाहिए”, अवस्थी ने आगाह किया. अर्थव्यवस्था एक बुरे दौर से गुजर रही है आय और व्यय में अंतर दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है. इससे अन्य व्यावसायिक संगठनों के के साथ इफको भी प्रभावित हुआ है. हमें किसानों का साथ देना है और खाद का दाम नहीं बढाना है, उन्होंने कहा.

उन्होंने नए प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे उनकी भूमि की मिट्टी की गुणवत्ता के प्रति जागरूक रहें. उन्होंने कहा कि अल नीनो का एक आसन्न भय है और हमें ऐसे पौधों के बीज बोना चाहिए जो बारिश पर कम निर्भर हैं. इसके अलावा डीलरों के मार्जिन की अधिकतम हिस्सेदारी सहकारी समितियों के लिए जाना चाहिए, उन्होंने कहा.

इफको के एम.डी. ने JIFCO के अध्यक्ष आमेर अब्दुल वहाब अल मजाली को सम्मानित किया. इफको और जॉर्डन फास्फेट माइन्स कं. लिमिटेड(JPMC), जॉर्डन ने फॉस्फोरिक एसिड का निर्माण करने के लिए एक सीमित देयता संयुक्त उद्यम कंपनी बनाई है.

प्रतिनिधियों ने विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखे, जैसे- जॉर्डन की यात्रा, प्रशिक्षण केन्द्रों के लिए अधिक सीमांत पैसे बढाना, नवगठित राज्य तेलंगाना में विपणन कार्यालयों की स्थापना और एक पोली बैग कारखाना बनाना.

बोर्ड ने उन्हें धैर्य से सुना और सूरजभान करवारिया से शिकायत की एक प्रति मांगी. उन्होंने बताया कि फूलपुर इकाई सब कुछ ठीक नहीं है. करवारिया ने रेखांकित किया कि अवस्थी के अच्छे इरादों को इफको के स्थानीय अधिकारियों द्वारा रोका जा रहा है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close