एनसीयूआईविशेष

ब्रिक्स सहकारिता: एनसीयूआई मुख्य कार्यकारी ने हस्ताक्षर किए

भारतीय सहकारिता को मिली जानकारी के अनुसार (सरकारी प्रतिनिधि या सहकारी नेता) ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारतीय और दक्षिण अफ्रीका के बीच द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला विवाद सहकारी नेता के पक्ष में हल कर लिया गया है।

एक द्विपक्षीय समझौते पर भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) और दक्षिण अफ्रीकी नेशनल शीर्ष सहकारी (सेनाको) के बीच हस्ताक्षर किया गया। डॉ. दिनेश, एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी और संयुक्त सचिव श्री भूटानी ने करार पर हस्ताक्षर किया।

पाठकों को याद होगा कि सहकारी नेताओं का एक वर्ग इस बात से नाराज़ था कि इसे सहकारी प्रतिनिधिमंडल बल्कि एनसीयूआई के अध्यक्ष के बजाय केंद्रीय पंजीयक के नेतृत्व में किया जा रहा था।

दोनों देशों के बीच व्यापार और व्यवसाय में साझेदारी के विचारों के आदान प्रदान की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

बीरेंद्र सिंह, राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) के अध्यक्ष, ने बताया कि इसमें करीब पांच देश भारत, चीन, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों ने भाग लिया जबकि यह द्विपक्षीय संबंध था।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए श्री सिंह ने कहा कि “पांचों के साथ एक संयुक्त समझौता किया जाना चाहिए था।”

भारत के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका ने अन्य देशों के साथ अलग से साझेदारी करके ब्रिक्स की भावनाओं को आहत किया है, विशेषज्ञों का कहना है।

ब्रिक्स को साथी देशों (जिसके पास दुनिया के भूगोल का 23% और दुनिया की आबादी का 40 प्रतिशत खाते में हो) के बीच आपसी आदान प्रदान बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। इसका प्रमुख उद्देश्य 2050 तक देशों को अर्थव्यवस्था में भागीदार के रुप में बदलना था।

तीन कमीशन केप टाउन बैठक में स्थापित किये गए थे। भारत ने कमीशन में भाग ब्रिक्स देशों में क्षमता निर्माण और सहकारी समितियों की स्थिरता में सुधार पर सहयोग” के उद्देश्य से लिया था।

केन्द्रीय पंजीयक श्री भूटानी ने बहस मध्यस्थता और इसके निष्कर्षों पर संक्षेप के रूप में काम किया। भाग लेने वाले देशों ने सहकारिता के क्षेत्र में उनके संबंधित उपलब्धियों को प्रस्तुत किया था। एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ. दिनेश ने भारतीय सहकारिता का विवरण प्रस्तुत किया था।

dinesh-brics-ncui-650

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close