इफको

इफको: आईसीए में डॉ. सक्सेना ने जीडीसी बोर्ड बनाया

ग्लोबल डेवलेपमेंट कॉपरेटिव के बोर्ड में शामिल इफको के सहकारी संबंधों के निदेशक जीएन सक्सेना ने हाल ही में एक और गौरव अर्जित किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में सहकारी समितियों की मदद करने के उद्देश्य से एक आईसीए निधि कोष जीडीसी बनाया है।

श्री पॉल फ्लॉवर ग्लोबल डेवलेपमेंट कॉपरेटिव के अध्यक्ष हैं जबकि आईसीए के अध्यक्ष डेम पॉलीन, डेविड ग्रेडी, हेज़ेल ग्रे, डॉ. गोपाल सक्सेना और पियरे वैलेन्टिन बोर्ड के सदस्य हैं।

जीडीसी का प्राथमिक उद्देश्य अगले 7 वर्षों में एक व्यावहारिक योगदान करना है, जिसमें विकासशील देशों में कृषि सहकारी (विशेष रूप से अफ्रीका में) द्वारा “मिसिंग मिडिल” धन की खाई को कम करने के लिए उचित कीमत का प्रावधान सुविधाजनक बनाने, मध्यम अवधि के वित्त ऋण और कॉम्प्लीमेंटरी तकनीकी सहायता के साथ अपने संसाधनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान दिया जाएगा।

जीडीसी मूल रूप से सहकारी समितियों को ऋण उधार देने के लिए है, भारतीय सहकारिता डॉट कॉम को डॉ. सक्सेना ने सूचित किया। उन्हें इफको जिसने विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ी है की तरह आईसीए द्वारा निर्मित जीडीसी बोर्ड के परिग्रहण की जल्दी थी।

लंदन में जीडीसी के बोर्ड ने पिछले हफ्ते में कुछ प्रस्तावों को स्थानांतरित कर दिया गया। “हम कुछ प्रस्ताव का अध्ययन कर रहे हैं”, डॉ. सक्सेना ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close