इफको

इफको ने एनसीयूआई को 7.71 करोड़ रूपए दिए

इफको ने पिछले शनिवार को शिक्षा कोष के लिए अपनी ओर से भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) को 7.71 करोड़ रुपये का चेक दिया।

यह घोषणा करते हुए इफको के निदेशक डॉ. जीएन सक्सेना ने कहा कि “पिछले साल हमने देय राशि का भुगतान दो किश्तों में किया था, इसके विपरीत इस साल एक ही झटके में इस भुगतान कर दिया है।” हमने सहकारी समितियों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को पूरा किया और बहु राज्य सहकारी सोसायटी अधिनियम का सम्मान किया, उन्होंने कहा।

एमएससीएस 2002 के अनुसार बहु राज्य सहकारी समितियों को सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण के विकास के लिए शिक्षा कोष को अपने लाभ का एक निश्चित प्रतिशत योगदान करना होता है।

इफको का योगदान आ चुका है और अब कृभको भी जल्द ही इसका पालन करेंगे, एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ. दिनेश ने भारतीय सहकारिता डॉट कॉम को बताते हुए इस बात की पुष्टि की।

लेकिन कई सहकारी समितियाँ बड़ा मुनाफा बनाने के बावजूद अपनी बकाया राशि का भुगतान नही कर रहे हैं। इस तरह के मामले में मुंबई स्थित प्रमुख शहरी सहकारी बैंक सारस्वत बैंक है। डॉ. दिनेश ने इस संदर्भ में चेयरमैन एकनाथ ठाकुर को पत्र लिखा है और अब वह उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे है।

लेकिन भारतीय सहकारिता डॉट कॉम को पता चला है कि सारस्वत बैंक ने एनसीयूआई को लंबे समय से लंबित बकाया राशि का भुगतान बंद कर दिया है। पिछले केन्द्रीय रजिस्ट्रार आर.के. तिवारी ने दोषी शहरी सहकारी बैंकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने की बात कही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close